दिल्ली

delhi

शोध को बढ़ावा देने के लिए भारत और यूरोपीय संघ में करार

By

Published : Oct 28, 2020, 8:35 PM IST

सामाजिक विज्ञान और मानविकी के शोध को बढ़ावा देने के लिए भारत और यूरोपीय संघ ने एक करार किया है. यूरोपीय संघ और भारत पहले से ही अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग करते हैं, लेकिन सामाजिक विज्ञान और मानविकी में सीमांत अनुसंधान को बढ़ावा देने वाली यह पहली योजना है.

India and European Union
भारत और यूरोपीय संघ

नई दिल्ली : सामाजिक विज्ञान और मानविकी के शोध को बढ़ावा देने के लिए भारत और यूरोपीय संघ ने एक करार किया है. यूरोपीय संघ के राजदूत एच ई यूगो एस्टुटो और भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के सदस्य सचिव प्रो. वीरेंद्र कुमार मल्होत्रा ​​ने बुधवार को वर्चुअल माध्यम से करार पर हस्ताक्षर किए. यह पहल आईसीएसएसआर से जुड़े भारतीय शोधकर्ताओं को अवसर प्रदान करेगी, जो यूरोपीय शोधकर्ताओं के साथ अनुसंधान सहयोग को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

पढ़ें-जानिए बिल गेट्स के जन्मदिन पर उनके बारे में कुछ रोचक बातें

यूरोपीय संघ और आईसीएसएसआर की भूमिका अपने संबंधित विद्वानों के बीच संपर्क को सुविधाजनक बनाना है, जो अंतरराष्ट्रीय सहयोग में रुचि रखते हैं. यूरोपीय संघ और भारत पहले से ही अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में सहयोग करते हैं, लेकिन सामाजिक विज्ञान और मानविकी में सीमांत अनुसंधान को बढ़ावा देने वाली यह पहली योजना है. यह ध्यान देने योग्य है कि सामाजिक विज्ञान और मानविकी सहित सभी क्षेत्रों में अनुसंधान और नवाचार में अधिक सहयोग, यूरोपीय संघ के अगले शोध और नवाचार कार्यक्रम 'क्षितिज यूरोप' (2021-2027) के तहत उपलब्ध होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details