दिल्ली

delhi

सांस रोकने से कोविड 19 संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है: आईआईटी मद्रास

By

Published : Jan 11, 2021, 5:25 PM IST

आईआईटी मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं की टीम ने बताया कि उन्होंने एक प्रयोगशाला में सांस लेने की आवृत्ति का मॉडल तैयार किया और पाया कि सांस लेने की कम आवृत्ति वायरस की उपस्थिति के समय को बढ़ाती है. जिससे इसके जमा होने की संभावना बढ़ जाती है. सांस रोकने से कोविड 19 जानलेवा भी साबित हो सकता है.

IIT Madras on covid infection
प्रोफेसर महेश पंचागानुला ने दी जानकारी

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि सांस रोकने से कोविड 19 संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है. अनुसंधानकर्ताओं ने यह पता लगाने के लिए प्रयोगशाला में सांस लेने की आवृत्ति का एक मॉडल तैयार किया कि कैसे वायरस वाली छोटी बूंद के प्रवाह की दर फेफड़ों में इसके जमा होना निर्धारित करती है. अध्ययन के निष्कर्षों को अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित पत्रिका 'फिजिक्स ऑफ फ्लुएड्स' में भी प्रकाशित किया गया है.

अनुसंधानकर्ताओं के इस दल के अनुसार उन्होंने एक प्रयोगशाला में सांस लेने की आवृत्ति का मॉडल तैयार किया और पाया कि सांस लेने की कम आवृत्ति वायरस की उपस्थिति के समय को बढ़ाती है. जिससे इसके जमा होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके परिणामस्वरूप संक्रमण होता है. इसके अलावा, फेफड़े की संरचना का किसी व्यक्ति के कोविड​​ 19 के प्रति संवेदनशीलता पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. आईआईटी-मद्रास के 'डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैकेनिक्स' के प्रोफेसर महेश पंचागानुला ने कहा कि हमारे अध्ययन से यह पता चला है कि कण कैसे गहरे फेफड़ों में पहुंचते हैं और कैसे वहां जमा होते हैं.

वायरस के जमने की बढ़ जाती है संभावना

प्रो महेश वी. पंचागनुला की टीम ने गहरी समझ हासिल करने के लिए काम किया कि वायरस के साथ छोटी बूंद के प्रवाह की दर फेफड़ों में वायरस के जमाव को कैसे निर्धारित करती है. अपने शोध में टीम ने बताया कि सांस को रोककर रखने और कम सांस लेने की दर से फेफड़ों में वायरस के जमाव की संभावना बढ़ सकती है. श्वसन संक्रमण के लिए बेहतर चिकित्सा और दवाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए अध्ययन किया गया था. समूह के पिछले काम ने भी एयरोसोल में अलग-अलग व्यक्ति से व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तनशीलता पर प्रकाश डाला है. एक कारण यह बताता है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में हवाई बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. टीम के अन्य सदस्यों में आईआईटी मद्रास के अनुसंधानकर्ता अर्नब कुमार मलिक और सौमल्या मुखर्जी शामिल थे.

प्रोफेसर महेश पंचागानुला ने विस्तार से बताया

आईआईटी-मद्रास के 'डिपार्टमेंट ऑफ एप्लाइड मैकेनिक्स' के प्रोफेसर महेश पंचागानुला ने इस तरह के शोध की आवश्यकता पर विस्तार से बताते हुए कहा कि कोविड 19 ने गहरी पल्मोनोलॉजिकल प्रणालीगत बीमारियों के बारे में हमारी समझ को बढ़ाया है. हमारा अध्ययन इस रहस्य को उजागर करता है कि कणों को गहरे फेफड़ों में कैसे पहुंचाया और जमा किया जाता है. अध्ययन शारीरिक प्रक्रिया को प्रदर्शित करता है जिसके द्वारा एरोसोल कणों को फेफड़ों की गहरी पीढ़ियों में ले जाया जाता है.

खांसी के माध्यम से फैलता है संक्रमण

प्रोफेसर महेश पंचागानुला ने जानकारी दी कि कोरोनावायरस जैसे एयरबोर्न संक्रमण छींकने और खांसी के माध्यम से बहुत फैलते हैं क्योंकि यह तुरंत छोटी बूंदों को छोड़ देता है. आईआईटी मद्रास रिसर्च टीम ने छोटी केशिकाओं में बूंदों की गति का अध्ययन करके फेफड़ों में छोटी बूंद की गतिशीलता की नकल की जो ब्रोन्किओल्स के समान व्यास की थी. शोधकर्ताओं ने केशिकाओं में फ्लोरोसेंट एरोसोल कणों के 0.3 से 2 मिलीमीटर तक के आंदोलन का अध्ययन किया जो ब्रोन्कियल व्यास की सीमा को कवर करता है. उन्होंने पाया कि बयान केशिकाओं के पहलू अनुपात के विपरीत आनुपातिक है, जो बताता है कि बूंदों को लंबे ब्रोन्किओल्स में जमा होने की संभावना है.

पढ़ें:भारत सरकार ने सीरम को वैक्सीन खरीदने का ऑर्डर दिया

वैज्ञानिकों ने यह भी अध्ययन किया कि कैसे रेनॉल्ड्स संख्या, ’एक पैरामीटर जो प्रवाह की प्रकृति को निर्धारित करता है - स्थिर या अशांत, केशिकाओं में बयान को निर्धारित करता है. उन्होंने पाया कि जब एयरोसोल आंदोलन का प्रवाह स्थिर होता है, तो कण प्रसार की प्रक्रिया के माध्यम से जमा होते हैं, हालांकि, यदि प्रवाह अशांत है, तो कण प्रभाव की प्रक्रिया के माध्यम से जमा करते हैं. भविष्य में टीम इस काम को जारी रखने का इरादा रखती है ताकि यह समझा जा सके कि वायरस से भरी बूंदों को फेफड़ों में कैसे पहुँचाया जाता है. इस प्रक्रिया के द्वारा जिस वायरस को नाक गुहा से गहरे फेफड़ों तक पहुंचाया जाता है वह अभी तक अज्ञात नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details