दिल्ली

delhi

डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत को महाशक्ति नहीं बनाएगी : उद्धव ठाकरे

By

Published : Feb 23, 2020, 7:43 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 6:30 AM IST

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पूछा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से देश कैसे महाशक्ति बनेगा ? उन्होंने कहा कि भारत को महाशक्ति बनने के लिए पूंजी निवेश के साथ-साथ मानव संसाधन की भी आवश्यकता है. (अपडेट जारी है)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुंबई : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत को महाशक्ति नहीं बनाएगी और देश को पूंजी निवेश के साथ-साथ मानव संसाधन की भी आवश्यकता है.

दरअसल ठाकरे ने शनिवार को मुंबई में एक पुस्तक लॉन्च कार्यक्रम में कहा, 'अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कुछ दिनों में भारत आ रहे हैं, लेकिन इससे क्या हम एक महाशक्ति बन जाएंगे. पूंजी निवेश के साथ-साथ हमें मानव संसाधन की भी जरूरत है.'

बता दें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

ठाकरे ने किताब के संदर्भ का उपयोग करके अपने भाषण के दौरान नाम का बिना उल्लेख किए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष भी किया. दरअसल यह पुस्तक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत अब्दुल रहमान अंतुले द्वारा उनकी पत्नी को लिखे गए पत्रों का संग्रह है.

इसे भी पढ़ें-नमस्ते ट्रंप : तैयारियों का जायजा लेने अहमदाबाद पहुंचे गृहमंत्री शाह

उद्धव ने कहा, 'पत्र दिल से लिखे गए हैं और 'मन की बात' और 'दिल की बात' में बहुत अंतर है.'

गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप और अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत का दौरा पर रहेंगे. अपने पहले दिन, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात का दौरा करेंगे और प्रधानमंत्री के साथ एक रोड शो में भाग लेंगे. वह अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे.

Last Updated : Mar 2, 2020, 6:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details