दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

नेपाल : पर्वतारोहण के लिए अब दिखानी होगी पीसीआर रिपोर्ट

कोरोना वायरस की जद में पूरी दुनिया है. इसके दुष्प्रभाव से आमजन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. नेपाल ने मंगलवार को पर्वतारोहण के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए. बता दें, नेपाल में 30 जुलाई से पर्वतारोहण शुरू हो चुका है.

By

Published : Sep 29, 2020, 10:01 PM IST

guidelines for mountaineering in nepal
नेपाल में कोरोना काल में पर्वतारोहण के लिए नए नियम जारी

काठमांडू :नेपाल ने देश में पर्वतारोहण के लिए आने वाले सभी विदेशी पर्यटकों के लिए कोरोना वायरस के मद्देनजर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. मीडिया की खबर के मुताबिक नए दिशा-निर्देशों के अनुसार विदेशी पर्यटकों को 72 घंटे के भीतर ली गई पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी. इस रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि अवश्य की गई हो.

पढ़ें:जानें सरिता गिरी का भारत से नाता, नेपाल ने किया है सांसद पद से बर्खास्त

आइसोलेशन में रहना पड़ेगा सात दिन
'हिमालयन टाइम्स' की खबर के अनुसार नेपाल के संस्कृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों के तहत पर्यटकों के पास उस होटल में कमरा लेने (बुकिंग) के दस्तावेज भी होने चाहिए, जहां वे कम से कम सात दिन आइसोलेशन में रहेंगे. नेपाली समाचार पत्र ने दिशानिर्देशों के हवाले से कहा कि पर्यटक के पास पीसीआर जांच की रिपोर्ट होनी चाहिए, जिसमें उसके संक्रमित ना होने की पुष्टि की गई हो और यह जांच 72 घंटे से पहले ना की गई हो. इसके साथ ही होटल में कमरा लेने (बुकिंग) के दस्तावेज हों, जहां वे कम से कम सात दिन पृथक रहेंगे.

अभी तक सामने आए 74 हजार से ज्यादा मामले
नेपाल में कोविड-19 के अभी तक 74,745 मामले सामने आ चुके हैं और इससे 481 लोगों की मौत भी हुई है. नेपाल में कोरोना वायरस के मद्देनजर लगी पाबंदियों में ढील देते हुए करीब पांच महीने बाद 30 जुलाई से पर्वतारोहण शुरू किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details