दिल्ली

delhi

गणेश चतुर्थी आज, घर-घर विराजेंगे विघ्नहर्ता, पीएम मोदी-राहुल ने दी शुभकामनाएं

By

Published : Aug 22, 2020, 6:40 AM IST

Updated : Aug 22, 2020, 6:52 PM IST

etv bharat
हर्षोउल्लास के साथ आज गणेश चतुर्थी मनाई जा रही

18:41 August 22

शिल्पा शेट्टी के घर डेढ़ फीट के गणपति का आगमन

शिल्पा के घर गन्नुजी का आगमन

गणेश चतुर्थी के अवसर पर आमतौर पर शिल्पा शेट्टी के घर पर कई हस्तियां आती हैं, लेकिन इस साल यह कोरोना वायरस के कारण संभव नहीं है. इस साल कुंद्रा के घर पर छोसा सा पारिवारिक उत्सव होने जा रहा है. इस बार शिल्पा के घर पर संतोष कांबली द्वारा बनाई गई शादू क्ले की मूर्ति आई है. यह डेढ़ फीट की मूर्ति पर्यावरण का ख्लाल रखते हुए, डेढ़ दिन बाद उनके बगीचे में विसर्जित कर दी जाएगी.   

16:18 August 22

पुलिस बल के कुत्ते ने किए दगडूशेठ हलवाई गणपति के दर्शन

गणेश भगवान के दर्शन करता कुत्ता

गणेश चतुर्थी के पहले दिन महाराष्ट्र के पुणे में दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में पूजा चल रही है. रक्षा के लिए बम निरोधकों और विध्वंसकों की टीम भी तैनात है. इस टीम में से एक कुत्ता मंदिर क्षेत्र में गश्त कर रहा था. इस बीच सुबह की आरती अमीर दगडूशेठ हलवाई गणपित के मंदिर में आया और माथा झुका कर प्रणाम किया. 

16:18 August 22

13:48 August 22

गडकरी ने की गणेश जी की पूजा-अर्चना

गडकरी ने की गणेश जी की पूजा-अर्चना

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर नागपुर में अपने निवास पर भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की. 

13:43 August 22

उद्धव ठाकरे ने की प्रार्थना

उद्धव ठाकरे ने की प्रार्थना

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुंबई में अपने निवास पर भगवान गणेश की प्रार्थना की. 

11:44 August 22

बीएस येदियुरप्पा ने की प्रार्थना

बीएस येदियुरप्पा ने की प्रार्थना

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज गणेश चतुर्थी के अवसर पर बेंगलुरु में अपने निवास पर भगवान गणेश को प्रार्थना की. 

11:08 August 22

राहुल गांधी ने दी शुभकामनाएं

राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गणेशोत्सव पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया. राहुल ने लिखा कि मंगलकर्ता-विघ्नहर्ता के आशीष की आज पूरे देश को आवश्यकता है. आप सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं. 

11:02 August 22

बप्पा पर सुदर्शन पटनायक की सुंदर कलाकृति

रेत कलाकार ने रेत पर उकेरी बप्पा की छवि

ओडिशा के रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने गणेशोत्सव के मौके पर बप्पा की सुंदर रेत कलाकृति तैयार की. पटनायक ने अपनी कलाकृति को ट्वीट के माध्यम से दिखाया और लिखा, भगवान हमें कोरोना वायरस से लड़ने की शक्ति दे रहे हैं. ओडिशा के पुरी तट पर मेरी रेत कला. 

10:59 August 22

पीएम ने गणेश चतुर्थी की बधाईयां दी

पीएम ने देशवासियों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई दी. पीएम ने ट्वीट कर लिखा, आप सभी को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत बधाई. गणपति बाप्पा मोरया! गणेश चतुर्थी के शुभ पर्व पर बधाई. भगवान श्री गणेश का आशीर्वाद हमेशा हम पर बना रहे. हर तरफ खुशी और समृद्धि बनी रहे.

09:40 August 22

महाराष्ट्र : श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में पूजा

श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में पूजा

पुणे में आज गणेश चतुर्थी में श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में सुबह की आरती और प्रार्थना की जा रही है. 

08:02 August 22

महाराष्ट्र : नागपुर में हुई गणेश जी की पूजा

नागपुर में हुई गणेश जी की पूजा

नागपुर में श्री गणेश मंदिर टेकड़ी में सुबह आरती और प्रार्थना की गई. 

07:55 August 22

बर्फ के बप्पा, आसानी से होंगे विसर्जित

कर्नाटक के मूर्तिकार इलंचेज़ियान ने बनाई बर्फ की गणेश प्रतिमा

थेनी जिले में रहने वाले एक ऐसे मूर्तिकार है, जो आमतौर पर अपनी कला के माध्यम से लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं. उन्होंने इस बार एक ऐसी मूर्ति बनाई, जो काफी चर्चा का विषय बनी हुई है, वह इसलिए क्योंकि उन्होंने विनयगर में गणेश चतुर्थी के अवसर पर महज आधे घंटे में वर्फ से भगवान श्री गणेश की एक ऐसी प्रतिमा बनाई है, जो तीन फीट ऊंची, एक फीट चौड़ी और 50 किलो वजनी की बताई जा रही है. इलंचेज़ियान का मानना है कि, कोविड 19 के समय ऐसी प्रतिमा बनाई जानी चाहिए, जो जल निकायों में डूबते ही जल्द ही नष्ट हो जाए. मैंने समय को देखते हुए बस यही बात ध्यान में रखी है.

06:57 August 22

दिल्ली: द्वारका के श्री सिद्धि विनायक मंदिर में पूजा-अर्चना

राजधानी के मंदिरों में बप्पा की धूम

गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर द्वारका के श्री सिद्धि विनायक मंदिर में आरती की जा रही है. इसके साथ ही कनॉट प्लेस के एक गणेश मंदिर में भी पूजा-अर्चना की जा रही है. 

06:56 August 22

महाराष्ट्र: श्री सिद्धिविनायक मंदिर में आरती

सिद्धिविनायक मंदिर में आरती शुरू

मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में आरती की जा रही है. 

06:38 August 22

मध्य प्रदेश में गणेशोत्सव

इंदौर में बनाई गणेश जी की खूबसूरत मूर्तियां

इंदौर में धूमधाम से गणेशोत्सव मनाने की परंपरा के बीच कोरोना काल में भी घर-घर में अलग-अलग रूप में गणेश विराजेंगे. इसी के चलते इंदौर की एक गणेश भक्त ने चॉकलेट के गणेश जी बनाए हैं, जो गो कोरोना के नारे से महामारी से मुक्ति का संदेश दे रहे हैं, गणेश प्रतिमा के साथ ही कोरोना से लड़ रहे फ्रंट लाइन वॉरियर को भी जगह दी गई है. 

इंदौर के श्रीनगर क्षेत्र में रहने वाली निधि शर्मा ने कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए चॉकलेट गणेश बनाए हैं, जो देखने में अत्यंत खूबसूरत होने के कारण सभी का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं. इन्हें बनाने वाली निधि की माने तो चॉकलेट गणेशा को बनाते वक्त उन्हें कोविड- 19 का ख्याल आया और फिर उसी थीम पर उन्होंने भगवान गणेश को बनाया. गणेश प्रतिमा के साथ उन्होंने कोरोना थीम पर एक तरफ कोरोना वारियर्स के तौर पर काम करने वाली पुलिस तो दूसरी तरफ डॉक्टर्स के स्टैच्यू भी बनाए हैं. चॉकलेट गणेशा में पुलिस के किरदार को दिखाते हुए, ये संदेश दिया गया है कि पुलिस ने लॉकडाउन का पालन सख्ती से कराया था और सबको घर में रखने के लिए प्रयास किये थे. दूसरी ओर डॉक्टर्स ने 6 माह के कोरोना काल में जो भूमिका निभाई है, उसे दर्शाया गया है और उनका सम्मान किया है.

06:25 August 22

गुजरात : सूखे मेवों से बनाई गणपति की मूर्ति

सूखे मेवों से बनाई गणपति की मूर्ति

सूरत की रहने वाली डॉ. अदिति मित्तल ने गणेश उत्सव के लिए सूखे मेवों से गणपति बप्पा की मूर्ति बनाई. उनका कहना है कि मैंने इस मूर्ति को सूखे मेवों से बनाया है. इसे एक कोविड अस्पताल में रखा जाएगा. पूजा के बाद सूखे मेवे अस्पताल में मरीजों को वितरित किए जाएंगे. 

06:16 August 22

इंदौर में गणेशोत्सव

गणेश मूर्ति के माध्यम से दे रहे संदेश

कोरोना संक्रमण को देखते हुए गणेश मूर्ति में गिलोय सहित कई औषधियों का उपयोग किया गया है. साथ ही गणेश प्रतिमा के साथ मास्क और सेनिटाइजर देकर कोरोना से बचाव का संदेश भी दिया जा रहा है. शास्त्रोक्त से माटी की मूर्तियां बनाने के लिए वेद और शास्त्र के विद्वानों का मार्गदर्शन भी लिया जा रहा है.

76 औषधियों से निर्मित गणेश मूर्तियां

दरअसल पुराणों और शास्त्रों में मिट्टी से बनीं गणेश भगवान की प्रतिमाओं का विधि विधान से पूजन का उल्लेख किया गया है. इसी के मद्देनजर इंदौर में बन रहे इन प्रतिमाओं को बनाने के लिए मिट्टी में गाय का गोबर, 5 पवित्र नदियों का जल, सात तीर्थो की मिट्टी, पंचगव्य, पंचामृत, दुर्वा सहित कुल 76 औषधियों के अर्क को मंत्रों से तैयार किया गया है. बताया जा रहा है कि जिस स्थान पर गणेश प्रतिमाओं का निर्माण किया जाता है उस स्थान पर 24 घंटे गणपति के मंत्र का उच्चारण सदा चलता रहता है, ताकि मंत्र के पॉजिटिव वाइब्रेशन मूर्ति में समा सकें.

06:05 August 22

देशभर में गणेश उत्सव लाइव

नई दिल्ली : देशभर में पूरे हर्षोउल्लास के साथ आज गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है. इस बार गणेश उत्सव कुछ अलग नजर आ रहा है. दरअसल कोरोना वायरस के मद्देनजर लोग अपने घरों में ही पूजा-अर्चना कर रहे हैं. 

सरकार ने भी लोगों से घरों में ही गणेश पूजन करने का आग्रह किया गया है. कई राज्यों में सार्वजनिक गणेश प्रतिमा विराजने पर पाबंदी लगा दी गई है. 

Last Updated : Aug 22, 2020, 6:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details