दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सिंदूर-मंगलसूत्र लगाने पर नुसरत जहां के खिलाफ फतवा

देवबंद ने टीएमसी की महिला सांसद नुसरत जहां के खिलाफ फतवा जारी किया है. इसमें उन्हें कहा गया है कि उन्होंने सिंदूर लगाकर और मंगलसूत्र पहनकर गलती की है. जानें पूरा मामला क्या है.

By

Published : Jun 29, 2019, 5:33 PM IST

शादी के दौरान तृणमूल सांसद नुसरत जहां

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां के खिलाफ देवबंद ने फतवा जारी किया है. इसमें कहा गया है कि उन्हें अपनी मांग में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए था. साथ ही उन्होंने मंगल सूत्र पहना है, जो कि इस्लाम धर्म के खिलाफ है. नुसरत ने निखिल जैन नाम के एक व्यवसायी से शादी की है.

आपको बता दें कि जब नुसरत ने संसद में सदस्यता की शपथ ली थी, तो उनकी मांग में सिंदूर था. गले में मंगलसूत्र पहने हुई थीं. वह प. बंगाल के बशीरहाट से सांसद हैं. उन्होंने निखिल से तुर्की में शादी की थी.

देवबंद के मुस्लिम धर्मगुरु के मुताबिक नुसरत इस्लाम धर्म का पालन करती हैं, लिहाजा उन्हें हिंदू रीति रिवाजों में यकीन नहीं करना चाहिए. ना ही उन्हें हिंदू महिलाओं की तरह मांग में सिंदूर और मंगलसूत्र का प्रयोग करना चाहिए. उनके हिसाब से यह गैर इस्लामिक है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक धर्मगुरु ने ये भी कहा है कि नुसरत अभिनेत्री हैं. लिहाजा, हम उनकी निजी जिंदगी में हस्तक्षेप करना नहीं चाहते हैं. लेकिन जो शरीअत में लिखा है, उसे बतलाना हमारा फर्ज है. उनके इस बयान पर भाजपा नेता साध्वी प्राची की प्रतिक्रिया आई है.

ये भी पढ़ें: TMC सांसद नुसरत जहां ने तुर्की में की शादी

साध्वी के हवाले से मीडिया में कहा गया है कि अगर फतवा ही जारी करना था, तो तीन तलाक पर फतवा जारी करते. मंगलसूत्र पर फतवा जारी करने से क्या होगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details