दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ब्रिटेन में प्रिंटिंग प्रेस को निशाना बनाने वाले गिरफ्तार

जलवायु और पारिस्थितिक आपातकाल पर सटीक रिपोर्टिंग नहीं करने की वजह से विद्रोहियों के समूह एक्स्टिंक्शन रिबेलियन ने उत्तरी लंदन के ब्रिक्सबोर्न और नॉर्थवेस्ट इंग्लैंड के नोजली में प्रिंटवर्क्स को निशाना बनाया, जो कि रूपर्ट मर्डोक के समाचार कॉर्प के स्वामित्व में हैं. 70 से अधिक पर्यावरण कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

By

Published : Sep 5, 2020, 9:44 PM IST

पर्यावरण कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया
पर्यावरण कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया

लंदनःकई राष्ट्रीय समाचार पत्रों के वितरण को बाधित करने और दो ब्रिटिश प्रिंटिंग प्लांटों का संचालन अवरूद्ध करने के आरोप में 70 से अधिक पर्यावरण कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

विद्रोहियों के समूह एक्स्टिंक्शन रिबेलियन ने कहा कि उत्तरी लंदन के ब्रिक्सबोर्न और नॉर्थवेस्ट इंग्लैंड के नोजली में प्रिंटवर्क्स को निशाना बनाया गया जो कि रूपर्ट मर्डोक के समाचार कॉर्प के स्वामित्व में हैं.

दर्जनों प्रदर्शनकारियों ने खुद को ट्रकों और बांस से बांध लिया और प्रिंटिंग प्रेस के बाहर सड़क को अवरुद्ध कर दिया. मर्डोक के स्वामित्व वाले प्रिंटिंग प्रेस में द सन, द टाइम्स के साथ-साथ डेली टेलीग्राफ, डेली मेल और फाइनेंशियल टाइम्स के समाचार पत्र की छपाई यहीं होती है.

समूह ने कहा कि इन समाचार पत्रों में जलवायु और पारिस्थितिक आपातकाल पर सटीक रिपोर्टिंग न करने की वजह से विरोध प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शनकारियों ने प्रेस पर स्वयं के व्यक्तिगत और राजनीतिक हित साधने का भी आरोप लगाया.

पुलिस ने कहा कि उन्होंने ब्रोक्सबोर्न संयंत्र में 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 30 लोगों को नोजले में गिरफ्तार किया गया. शेष सभी प्रदर्शनकारियों ने सुबह 11 बजे तक अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया.

यह भी पढ़ें - प्रिंस हैरी और मेघन ने नेटफ्लिक्स के साथ साइन की प्रोडक्शन डील

न्यूजप्रिंटर्स, जो प्रिंटिंग प्लांट का संचालन करते हैं उन्होंने कहा कि यह प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्विटर पर कहा कि सरकार और अन्य शक्तिशाली संस्थानों पर अंकुश लगाने के लिए स्वतंत्र प्रेस महत्वपूर्ण है. इस तरह से समाचार को जनता तक नहीं पहुंचने देना पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

पत्रकारिता समूहों ने भी इस प्रदर्शन की आलोचना की. सोसाइटी ऑफ एडिटर्स के कार्यकारी निदेशक इयान मुरे ने कहा कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का अधिकार है लेकिन, यह स्वीकार्य नहीं है जो केवल अपनी आवाज सुनाना चाहते हैं ताकि दूसरों को चुप कराने का प्रयास किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details