दिल्ली

delhi

ईद-उल-अजहा आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

By

Published : Aug 1, 2020, 7:56 AM IST

Updated : Aug 1, 2020, 4:12 PM IST

eid ul adha
देशभर में आज मनाई जा रही है बकरीद

15:29 August 01

15:21 August 01

शाहनवाज हुसैन ने दी बधाई

ईद उल अजहा के मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने सभी देश वासियों को ईद की बधाई दी.

11:12 August 01

कांग्रेस विधायकों ने होटल में की नमाज अदा

विधायकों ने होटल में की नमाज अदा

राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का समर्थन करने वाले कांग्रेस विधायक अमीन खान, अमीन कागजी, हाकम अली, सालेह मोहम्मद, वजीब और रफीक ने जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ में नमाज अदा की.

11:07 August 01

ईद के मौके पर कड़ी सुरक्षा

ईद के मौके पर कड़ी सुरक्षा

दिल्ली के सीलमपुर इलाके में ईद के मौके पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई.

11:00 August 01

तमिनलाडु में लोगों ने छतों पर नमाज अदा की

लोगों ने छतों पर नमाज अदा की

तमिलनाडु में 31 अगस्त तक संपूर्ण लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में ईद के मौके पर सभी लोगो ने अपने घरों की छतों पर नमाज अदा की.

10:47 August 01

शाहनवाज हुसैन ने देशवासियों को ईद की बधाई दी

शाहनवाज हुसैन ने नमाज अदा की

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने अपने घर में नमाज अदा की. शाहनवाज हुसैन ने ट्वीट किया : आप सभी को ईद-उल-अज़हा मुबारक

09:56 August 01

बारिश के बीच नमाज अदा

बारिश के बीच लोगों ने की नमाज अदा

पंजाब केअमृतसर खैरुद्दीन मस्जिद में हल्की बारिश के बीच  लोगों ने नमाज अदा की गई.

09:22 August 01

मुख्तार अब्बास नकवी ने घर पर की नमाज अदा

मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ईद-उल-अजहा(बकरीद) पर अपने घर पर नमाज अदा की.उन्होंने ट्वीट कर कहा ईद-उल-अज़हा की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जिस तरह का कोरोना संकट आज पूरी दुनिया के सामने है उसकी वजह से इबादत तो हो रही है लेकिन हिफाजत के साथ और इस इबादत में जुनून और जज़्बे में कमी नहीं है. 

09:20 August 01

राहुल गांधी ने देशवासियों को दी ईद की बधाई

राहुल गांधी ने देशवासियों को दी ईद की बधाई

राहुल गांधी ने देशवासियों को दी ईद की बधाई. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा आप सभी को ईद अल-अजहा मुबारक.

09:17 August 01

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी ईद की बधाई

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी ईद की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा इस खास मौके पर करुणा, भाईचारे और सद्भाव की भावना को आगे बढ़ाएं. सभी लोग स्वस्थ और समृद्ध रहें.

08:56 August 01

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी ईद की शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की तरफ से ईद मुबारक

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट करके ईद-उल-अजहा पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि ईद मुबारक यह त्योहार प्रेम, शांति और भाईचारे का प्रतीक है. ईद पर हमें समाज के जरूरतमंद लोगों का दर्द बांटने और उनके साथ खुशियां साझा करने की प्रेरणा मिलती है. कोविड-19 की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

07:59 August 01

जामा मस्जिद में लोगों ने सुबह की नमाज अदा

जामा मस्जिद में लोगों ने सुबह की नमाज अदा

देशभर में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है. दिल्ली के जामा मस्जिद में लोगों ने शनिवार सुबह नमाज अदा की. दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज अदा की गई. कोरोना संकट के चलते जामा मस्जिद के प्रसाशन ने दूरी बना कर नमाज अदा करने की अपील की. जिसके बाद लोगों ने सामाजिक दूरी बनाकर नमाज अदा की. 

07:13 August 01

देशभर में आज मनाई जा रही है बकरीद

देशभर में आज मनाई जा रही है बकरीद

नई दिल्ली : बकरा ईद (Bakra Eid), बकरीद (Bakreed), ईद-उल-अजहा (Eid Al Adha), ईद-उल जुहा (Eid Ul Adha) आज पूरे देश में मनाई जा रही है. साउदी अरब में 31 जुलाई को ही बकरीद मनाई गई हैं. बकरीद, रमजान के पवित्र महीने के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है. बता दें, बकरीद पर कुर्बानी दी जाती है और मीठी ईद के बाद यह इस्लाम धर्म का प्रमुख त्योहार होता है. 

बकरीद का दिन फर्ज-ए-कुर्बानी का दिन होता है.इस दिन कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं. इन तीन हिस्सों में खुद के लिए एक हिस्सा रखा जाता है, एक हिस्सा पड़ोसियों और रिश्तेदारों को बांटा जाता है और एक हिस्सा गरीब और जरूरतमंदों को बांट दिया जाता है. इसके जरिए मुस्लिम लोग पैगाम देते हैं कि वो अपने दिल की करीब चीज भी दूसरों की बेहतरी के लिए अल्लाह की राह में कुर्बान कर देते हैं.

क्यों दी जाती है कुर्बानी 

इस्लाम में बकरीद का विशेष महत्व है. इस्लामिक मान्यता के मुताबिक हजरत इब्राहिम ने अपने बेटे हजरत इस्माइल को इसी दिन खुदा के हुक्म पर खुदा की राह में कुर्बान किया था.इस पर्व को हजरत इब्राहिम की कुर्बानी की याद में ही मनाया जाता है. इसके बाद अल्लाह के हुक्म के साथ इंसानों की जगह जानवरों की कुर्बानी देने का इस्लामिक कानून शुरू किया गया. 

Last Updated : Aug 1, 2020, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details