दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सावन का पहला सोमवार : भक्तों ने किया भगवान केदारनाथ का जलाभिषेक

आज सावन माह का पहला सोमवार है. इस दिन भगवान शिव की अराधना करने से श्रद्धालुओं की मनोकमाना पूर्ण होती है. वहीं, आज केदारनाथ धाम में जलाभिषेक करने के लिए भक्त पहुंचे. आज केदारनाथ मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की गई. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 6, 2020, 3:45 PM IST

Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम

देहरादून : सावन माह के पहले सोमवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग स्थित भगवान केदारनाथ के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली. उत्तराखंड के कई जगहों से भक्त बाबा केदारनाथ का जलाभिषेक करने पहुंचे.

देशव्यापी कोरोना महामारी के चलते भक्त केदारनाथ धाम नहीं आ रहे थे, लेकिन आज सावन माह के पहले सोमवार को भक्तों के आने से केदारनाथ में पसरा सन्नाटा टूट गया. वहीं, कई दिनों बाद एक बार फिर बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों की लाइन दिखी.

केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंचे भक्त

सावन माह भगवान शिव को अतिप्रिय होता है. मान्यता है कि सावन माह में भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने से मनुष्य के सब दुख-दर्द दूर हो जाते हैं.

केदारनाथ धाम में सावन का विशेष महत्व होता है. भक्त बाबा केदार को हिमालय क्षेत्रों में उगने वाले ब्रह्मकमल और भृंगराज अर्पित करते हैं.

सावन माह के पहले सोमवार को सुबह से ही मंदिर में भक्तों की लाइन देखी गई. हालांकि सोशल-डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details