दिल्ली

delhi

प्रणब मुखर्जी का निधन चीन-भारत दोस्ती के लिए बड़ा नुकसान : चीन

By

Published : Sep 1, 2020, 4:49 PM IST

Updated : Sep 1, 2020, 7:06 PM IST

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का मंगलवार दिल्ली के एक अस्पताल में हृदयाघात से निधन हो गया. उनके निधन पर चीन ने प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान चीन ने कहा कि प्रणब मुखर्जी भारत-चीन की मित्रता के लिए बड़ी क्षति है.

प्रणब मुखर्जी
प्रणब मुखर्जी

बीजिंग/नई दिल्ली : चीन ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह दिग्गज राजनेता थे और उनका जाना भारत-चीन की मित्रता के लिए बड़ी क्षति है.

84 वर्षीय मुखर्जी का सोमवार को दिल्ली के एक अस्पताल में हृदयाघात से निधन हो गया. वह 21 दिन से अस्पताल में थे और अनेक बीमारियों से जूझ रहे थे.

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक सवाल के जवाब में यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी भारत के दिग्गज राजनेता थे। 50 वर्ष की राजनीतिक यात्रा में उन्होंने चीन-भारत संबंधों में सकारात्मक योगदान दिया है.'

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 2014 में हुई भारत यात्रा और मुखर्जी से मुलाकात का जिक्र करते हुए चुनयिंग ने कहा कि बैठक के बाद दोनों देशों ने करीबी विकास साझेदारी के निर्माण के लिए संयुक्त बयान जारी किया था.

पढ़ें - एलएसी पर तनाव : जहां थी चीन की नजर, भारत ने उस पर कब्जा जमाया

उन्होंने कहा, 'यह भारत और चीन की मित्रता तथा भारत के लिए भारी क्षति है। हम उनके निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हैं और भारत सरकार तथा उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं.'

Last Updated : Sep 1, 2020, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details