दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें, कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के कारण देशभर में लगभग 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. अलग-अलग राज्यों से मिले आंकड़ों के मुताबिक देशभर में 3.73 लाख से अधिक कोरोना केस एक्टिव हैं. बिहार में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसी बीच केंद्र की एक तीन सदस्यीय टीम बिहार में कोरोना संक्रमण से उपजे हालात का जायजा लेने रविवार को राजधानी पटना पहुंची. इस टीम की अगुवाई संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल कर रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को 1211 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया. दैनिक संदर्भ में यह संख्या करीब एक महीने में सबसे कम है.

By

Published : Jul 19, 2020, 10:10 PM IST

Updated : Jul 19, 2020, 10:49 PM IST

भारत में कोरोना संक्रमण
भारत में कोरोना संक्रमण

हैदराबाद : कोरोना वायरस (कोविड-19) पूरे देश में तेजी से फैल रहा है. केवल पिछले 24 घंटे में भारत में कोविड -19 के 38,900 से अधिक मामले को दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमित केसों की संख्या बढ़कर 10.77 लाख के आंकड़े को पार कर गई है. कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़कर 26,800 से अधिक हो गई है.

भारत में लगातार चौथे दिन 30,000 से अधिक कोरोना संक्रमित लोगों की रिपोर्ट सामने आई. इस बीच, विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले मध्य सितंबर में चरम पर पहुंच सकते हैं, बशर्ते सितंबर के मध्य तक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा की दिशा में मजबूत उपाय किए जाएं और लोग संक्रमण को रोकने के लिए जिम्मेदार तरीके से व्यवहार करें.

दिल्ली

पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 31 लोगों की मौत हुई है. रविवार को दिल्ली में 1,211 नए कोविड-19 केस सामने आए, यह एक महीने में सबसे कम मामले हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले 1,22,793 तक पहुंच गए. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को बताया कि दिल्ली में मरने वालों की संख्या 3,628 तक पहुंच गई है.

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्त उपायों को अपनाए गए हैं. जुलाई में कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के परीक्षण की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद इस सप्ताह कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आई है.

एक दिन पहले, शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में 26 मौतों की रिपोर्ट सामने आई थी. दैनिक संदर्भ में यह संख्या विगत 9 जून के बाद सबसे कम थी.

बिहार

कोविड-19 की स्थिति का आकलन करने के लिए रविवार को तीन सदस्यीय केंद्रीय टीम ने बिहार का दौरा किया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव के लव अग्रवाल की नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय टीम ने कोरोना स्थिति के विभिन्न पहलुओं पर राज्य सरकार के मुख्य सचिव और शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा की और राज्य में स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सहायता और मार्गदर्शन प्रदान किया.

केंद्रीय टीम ने कोरोना महामारी को रोकने और सरकार द्वारा उठाए गए उपायों की देखरेख के लिए पटना के कंटेनमेंट जोन का दौरा किया.

इस दौरान टीम ने राज्य सरकार से वायरस के प्रसारण को रोकने के लिए नए सिरे से प्रयास करने को कहा है.

गौरतलब है कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए अकेले पटना में 89 से अधिक कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में सेब के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के जोखिम को देखते हुए भट्टाकुफर फल मंडी में आम जनता के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

कोरोना वायरस के प्रसार पर बढ़ती चिंताओं के बीच, शिमला जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं कि केवल माली और ठेले वालों को मार्केट में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी. इसके लिए उन्हें एक पहचान पत्र भी जारी किया जाएगा.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के देहरादून में 110 से अधिक सेना के जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुसार, 110 में से लगभग 100 मामले पिछले दो-तीन दिनों में सामने आए हैं.

रावत ने कहा, ' ट्रेसिंग और वायरस की उत्पत्ति का पता लगाना इन मामलों के लिए कोई मुद्दा नहीं होगा क्योंकि उनकी यात्रा का ट्रेवव हिस्ट्री मौजूद है.

Last Updated : Jul 19, 2020, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details