दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

By

Published : Jul 8, 2020, 11:32 PM IST

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना अस्पतालों से मरीजों को डिस्चार्ज करते वक्त उनका फीडबैक लेने का आदेश दिया है. इस दौरान मरीजों से मरीज से ये भी पूछा जाएगा कि क्या आप प्लाज्मा डोनेट करके किसी की जान बचाना चाहेंगे. वहीं पटना में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए 10-16 जुलाई तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

corona virus in india
भारत में कोरोना

हैदराबाद : भारत में 24 घंटे में 22,752 मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही इस दौरान 482 लोगों की मौत भी हुई है. देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,42,417 हो गई है. वहीं मृतकों की संख्या 20,642 है.

दिल्ली
दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना अस्पतालों से मरीजों को डिस्चार्ज करते वक्त उनका फीडबैक लेने का आदेश दिया है. फीडबैक के आधार पर कोरोना अस्पतालों में कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था को और बेहतर किया जा सके. इसे लेकर सभी कोरोना अस्पतालों को सरकार की तरफ से आदेश दे दिया गया है. इसके लिए एक पेशेंट फीडबैक फॉर्म तैयार किया गया है, जिसमें तमाम सवाल लिखे गए हैं. मरीज से ये भी पूछा जाएगा कि क्या आप प्लाज्मा डोनेट करके किसी की जान बचाना चाहेंगे.

भारत में कोरोना

गुजरात
राजधानी अहमदाबाद में सरकार द्वारा निर्धारित राशि से अधिक राशि वसूलने के लिए एक निजी अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

नागरिक निकाय ने कोरोना वायरस से रोगिया के इलाज के लिए 50 से अधिक निजी अस्पतालों में कुल बेडों में 50 फीसदी की आवश्यकता बताई है. इसके साथ ही इलाज की लागत को भी कम करने के लिए कहा है.

नागरिक निकाय ने शहर के 48 वार्डों में 'सुपर स्प्रेडर्स' की स्क्रीनिंग मिशन चला रहे हैं. मई में आयोजित इसी तरह के अभियान के दौरान,अहमदाबाद नगर निगम ने 33,000 से अधिक 'सुपर स्प्रेडर्स' की जांच की थी और उनमें से 700 को कोरोना संक्रमित पाया गया था.

इस बीच, वलसाड जिले के भाजपा विधायक कोरोना से संक्रमित वाले राज्य के पहले मंत्री बने.

राजस्थान
प्रतापगढ़ जिला जेल में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बाद अब जेल से रिहा हुए दो कैदियाों में कोरोना की पुष्टि हुई है. प्रतापगढ़ जिला जेल में कुल 123 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं. इसके साथ ही कोर्ट में एक जज और रिहा हुए दो कैदियों को मिला कर जिला जेल से संबद्ध कुल 126 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं. जिले में कोरोना के कुल मामलों की बात की जाए तो अब यह संख्या 141 हो चुकी है.

झारखंड
राज्य में कोरोना का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. मंगलवार को कोरोना के 141 पॉजिटिव मरीज पाए गए तो वहीं सूबे के मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर भी कोरोना की चपेट में आ गए. जानकारी के अनुसार मंत्री मिथलेश कुमार ठाकुर पिछ्ले दो-तीन दिनों से सर्दी, खांसी और हल्के बुखार से पीड़ित थे. जिसके बाद उनका कोरोना जांच काराया गया. जहां उनका रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है.

झारखंड के कैबिनेट मंत्री मिथिलेश ठाकुर और विधायक मथुरा महतो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी होम क्वारंटाइन हो गए हैं.

बिहार
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हए राजधानी पटना में अगले 7 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है. बता दें कि बिहार में कोरोना के आज एकसाथ 749 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 13 हजार 725 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सबसे अधिक 235 मरीज पटना में मिले हैं.

यह निर्णय उस समय आया है जब राज्य में 24 घंटे में 749 मामले दर्ज किए गए. इनमें से 235 मामले पटना से ही है. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13,274 हो गई है.

कर्नाटक
कर्नाटक में आज 2062 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से बेंगलुरु से 1,148 मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28,877 हो गई है. वहीं आज 54 मौतें भी दर्ज हुई हैं. इसके साथ ही राज्य में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 470 हो गया है.

उत्तराखंड
उत्तराखंड में आज 28 नए मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,258 हो गई है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1,188 नए मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य में संक्रमितों की संख्या 31,156 हो गई है.

ओडिशा
राज्य में आज 527 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 48 लोगों की मौत हुई है. ओडिशा में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,624 हो गई है. वहीं राज्य में इस संक्रमण से 303 लोगों की मौत हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details