दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

By

Published : Jun 18, 2020, 10:34 PM IST

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हालातों पर काबू पाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर के राज्यों से आई बड़ी खबरें.

corona virus in india
भारत में कोरोना

हैदराबाद : कोरोना महामारी ने देश के लगभग सभी राज्य में अपने पैर पसार लिए हैं. लगातार और तेजी से बढ़ती संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, संक्रमितों के ठीक होने की दर से कुछ राहत मिली है. देश में इस महामारी से 1,94,324 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3,66,946 हो गई है. इस वायरस से अब तक 12,237 लोगों की मौत हो चुकी है. पढ़ें देशभर के राज्यों से आई कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें.

भारत में कोरोना

झारखंड
झारखंड की खूंटी जेल के एक कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके बाद से जेल प्रबंधन विशेष सतर्कता बरत रहा है. जेल को पूरी तरह सेनिटाइज किया जा रहा है. वहीं जेल प्रशासन कैदी किन किन लोगों के संपर्क में आया था, यह जानकारी निकाल रही है.

उत्तराखंड
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने देहरादून के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को अस्थाई कोविड-19 सेंटर अस्पताल के रूप में तब्दील कर रही है. स्टेडियम में 2000 बेड का कोविड-19 सेंटर बनाया जा रहा है. यह कोविड-19 सेंटर कुंभ मेला आईजी संजय गुंज्याल के नेतृत्व में बनाया जा रहा है. इस सेंटर को कुंभ मेले से जुड़े पुलिस कर्मचारी और एसडीआरएफ के जवान तैयार कर रहे हैं.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल गणपति उत्सव सादगी से मनाने का आह्वान किया और और गणेश मंडलों को सामाजिक कल्याण कार्यक्रम चलाने को कहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं हुआ है और इसलिए गणेश उत्सव को पारंपरिक धूमधाम और उल्लास के साथ मनाना संभव नहीं होगा.

दिल्ली
दिल्ली के पंडित पंत मार्ग स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में भी कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है. प्रदेश कार्यालय में तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसकी सूचना आज जैसे ही मिली कार्यालय को सेनिटाइज करने के लिए बंद कर दिया गया है. पार्टी के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो 13 जून को जब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी वर्चुअल रैली के लिए कार्यालय आई थीं तो कार्यालय में भव्य आयोजन किया गया था. उस दौरान भी कोरोना वायरस से संक्रमित तीनों लोग कार्यक्रम में मौजूद थे.

गुजरात
गुजरात हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है, जिसमें यह अपील की गई है कि कोरोना की महामारी के बीच अहमदाबाद में वार्षिक जगन्नाथ रथयात्रा न निकाली जाए.

बिहार
बिहार विधानसभा चुनाव से पहले कई राजनेता कोरोना की चपेट में आ गए हैं. आरजेडी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह के अलावा पूर्व सांसद पुतुल कुमारी भी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं, जिनका इलाज दिल्ली के एम्स अस्पताल में चल रहा है.

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले दिन-प्रतिदिन कम होते जा रहे हैं. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अनलॉक-1 के 19 दिनों बाद राज्य कोरोना मामले 3 तीन हजार से भी कम हो गए हैं.

हरियाणा
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में कोविड-19 कवच एलिसा से सर्वे किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस टेस्ट से कोरोना वायरस के लिए शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी तैयार होने का पता लगेगा.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के कांग्रेस जिला सचिव की कोरोना के चलते मृत्यु हो गई थी. बता दें कि राज्य में अब तक कोरोना के 15,827 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं इस महामारी से राज्य में 488 लोगों की मौत हो चुकी है.

राजस्थान
कोरोना संक्रमण को देखते हुए राजस्थान बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था, लेकिन गुरुवार से बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गईं. सभी परीक्षा केंद्रों पर आने वाले छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग की गई. साथ ही उन्हें सेनिटाइज करके ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details