दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 12, 2020, 9:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

काला धन : कोरोना-19 ने चालान और राउंड-ट्रिपिंग के तहत की मदद

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. इस वायरस से भारत में 77 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है. कोरोना ने मानवीय जीनव के हर पक्ष को प्रभावित किया है. कोरोना ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. हालांकि कोरोना काल के दौर में राउंड-ट्रिपिंग और इनवॉइसिंग तेजी से वृद्धि देखी गई है. इस संबंध में वरिष्ठ पत्रकार कृष्णानंद त्रिपाठी ने भारतीय स्टेट बैंक लंदन के सीईओ रहे प्रभाकर काजा से बात की. आइए जानते हैं इस दौरान प्रभाकर काज ने क्या कुछ कहा...

Covid-19 helped under invoicing and round-tripping
कोरोना महामारी ने राउंड-ट्रिपिंग-इनवॉइसिंग बढ़ाने में की मदद

नई दिल्ली :अंतरराष्ट्रीय वित्त और अपतटीय बैंकिंग विशेषज्ञ के अनुसार कोविड-19 वैश्विक महामारी ने विश्व अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया. इस महामारी ने भारत को विशेष रूप से नुकसान पहुंचाया, वास्तव में कंपनियों और फर्मों को अंडर-चालान के जरिए टैक्स चोरी में सबसे अधिक मदद की और काले धन को जमा करने का तरीका उपलब्ध कराया.

कोविड-19 वैश्विक महामारी ने देश में 77,400 से अधिक लोगों की जान ली है. दुनियाभर में इस वायरस 9,20,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. इस महामारी ने कर अधिकारियों को चकमा देने और चोरी करने के लिए अंडर-चालान की अपनी क्लासिक तकनीक के उपयोग में काले धन के ऑपरेटरों के लिए एक अच्छा अवसर उपलब्ध कराया है.

भारतीय स्टेट बैंक लंदन के सीईओ रहे प्रभाकर काजा काले धन के संचालकों के तौर-तरीकों के बारे में बताते हैं कि कैसे वह अंडर-चालान और ओवर-इनवॉइसिंग का इस्तेमाल कर देश से बाहर पैसा निकालने के लिए इनवॉइसिंग करते हैं और टैक्स की चोरी करते हैं.

प्रभाकर काजा ने ईटीवी भारत के एक सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी अंतरराष्ट्रीय शिपिंग चल रही है, जिसके तहत केवल एक ही चीज चल रही है वह है अंडर चालान.

अंडर इनवॉइसिंग के तहत काले धन के संचालकों द्वारा कागज पर कम कीमत पर विदेशी प्राप्तकर्ता को माल की आपूर्ति करने और करों से बचने के लिए देश से बाहर राशि प्राप्त करने के लिए एक तरीके का उपयोग किया जाता है.

उदाहरण के लिए, एक आपूर्तिकर्ता एक विदेशी ग्राहक को 10,000 डॉलर की कीमत के सामान की आपूर्ति कर सकता है, लेकिन 8,000 डॉलर के लिए बिल बनाता है और किसी अन्य देश में 2,000 डॉलर का अंतर प्राप्त करता है. अंडर-चालान की इस पद्धति का उपयोग अक्सर काले धन के संचालकों द्वारा किया जाता है.

प्रभाकर काजा के अनुसार, जिन्हें ऑफ-शोर बैंकिंग और अंतरराष्ट्रीय वित्त में बहुत बड़ा अनुभव है, कोविड की अवधि में अंडर-इनवॉइसिंग के उदाहरण बढ़ गए हैं.

मुंबई स्थित फिनटेक और एटीएम प्रबंधन फर्म ईपीएस इंडिया द्वारा आयोजित व्यापार और बैंकिंग संवाद में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस बात के लिए दो स्पष्टीकरण हैं. एक यह कि कोविड की वजह से कीमतों में कमी आई है. दूसरी बात यह है कि कुछ कंपनियां जो कीमतें कम नहीं कर रही हैं, वह अपने देश में लाने के बजाय बाहर पैसा रखना चाहती हैं.

काजा ने कहा कि अंडर-चालान के माध्यम से किसी देश में से चोरी की हुई धनराशि कोविड के दौरान बढ़ गई है, क्योंकि यह लोग विदेशी बाजारों में अपने माल की कम कीमतों को सही ठहराने के लिए महामारी के कारण मूल्य दुर्घटना का उपयोग करने में सक्षम हैं. यदि वह वस्तुओं और सेवाओं के कम मूल्य दिखाते हैं, तो उनके लिए कस्टम अधिकारियों को कम कीमतों को समझाना और उचित ठहराना अब आसान हो गया है. इस प्रकार से करोड़ों डॉलर के टैक्स की अंडर इनवॉइसिंग के जरिए की जा रही है.

अमेरिकी थिंक टैंक ग्लोबल फाइनेंशियल इंटीग्रिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मूल्य अंतर बेमेल है. दूसरे शब्दों में मूल मूल्य और सीमा शुल्क पर घोषित मूल्य के बीच अंतर 2017 में 817.6 बिलियन डॉलर था.

अमेरिकी थिंक टैंक ने इन आंकड़ों पर पहुंचने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कॉमट्रेड डेटा का इस्तेमाल किया है. उदाहरण के लिए यदि मैक्सिको ने एक विशेष वर्ष में अमेरिका को पांच मिलियन डॉलर मूल्य के केले का निर्यात किया, लेकिन उसी वर्ष के दौरान यदि अमेरिकी व्यापार डेटा से पता चलता है कि वह मैक्सिको से तीन मिलियन डॉलर मूल्य के केले का आयात करता है, तो यह दो मिलियन डॉलर या तो मूल्य अंतर होगा या मैक्सिकन निर्यातकों द्वारा ओवर-इनवॉइसिंग या अमेरिकी आयातकों के अंडर-इनवॉइसिंग की वजह से होगा.

135 विकासशील देशों में व्यापार-संबंधित अवैध वित्तीय प्रवाह शीर्षक से रिपोर्ट: 2008-2017 में 135 विकासशील देशों और 36 विकसित अर्थव्यवस्थाओं को शामिल किया गया और अनुमान लगाया गया कि दस साल की अवधि में मूल्य अंतर 8.7 ट्रिलियन डॉलर था.

रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़े चिह्नित मूल्य अंतराल वाले पांच देश चीन (457.7 बिलियन डॉलर), मैक्सिको (85.3 बिलियन डॉलर), भारत (83.5 बिलियन डॉलर), रूस (74.8 बिलियन डॉलर) और पोलैंड (66.3 बिलियन डॉलर) थे.

जीएफआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2008-2017 की अवधि में 77 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष से अधिक के लेनदेन पर लाभ लेने में विफल रहा.

काले धन के संचालकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली राउंड ट्रिपिंग क्या है?
ओवर-इनवॉइसिंग या अंडर-इनवॉइसिंग की विधि का उपयोग करके और फिर विदेशी निवेश, विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) या विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के माध्यम से देश में धन वापस लाने के लिए राउंड-ट्रिपिंग शब्द का प्रयोग किया जाता है.

अंडर इनवॉइसिंग का पता लगाना कठिन क्यों है?
अंतरराष्ट्रीय वित्त विशेषज्ञों का कहना है कि वैश्विक व्यापार में अंडर-चालान के मामलों का पता लगाना और नियंत्रित करना मुश्किल है. केवल कुछ मामलों में, लोगों को पता चला कि कुछ व्यापार वास्तव में अंडर चालान के तहत किया जाता रहा. उदाहरण के लिए, साड़ियों के एक कंटेनर के मामले में, यह पता लगाना आसान नहीं था कि उन्हें ओवर-चालान किया गया है अंडर चालान के रूप में दिखाया गया है. प्रभाकर काजा का कहना है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में भी, कंटेनर की आवाजाही का बहुत कम प्रतिशत ही चेक किया जाता है.

उन्होंने कहा कि सरकारों के पास यह पता लगाने के लिए पर्याप्त लोग नहीं हैं कि कौन गलत कर रहा है और किस स्तर पर गलत किया जा रहा है और उस पर कितना कर लगाया जाना चाहिए. अगर कोई भी देश 100% कंटेनरों की जांच करता है, तो कंटेनरों का एक बड़ा ढेर लग जाएगा जो किसी भी अंतरराष्ट्रीय शिपिंग को निरर्थक बना देगा.

प्रभाकर काजा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार का बड़ा आकार इंगित करता है कि अधिकारियों के लिए प्रत्येक शिपमेंट को सत्यापित करना असंभव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details