दिल्ली

delhi

क्या ट्रंप अहमदाबाद में नागरिक अभिनंदन समिति के निमंत्रण पर आ रहे हैं : कांग्रेस

By

Published : Feb 21, 2020, 5:10 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 2:20 AM IST

कांग्रेस पार्टी ने डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर सवाल खड़े किए हैं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सवाल किए हैं कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में नागरिक अभिनंदन समिति के निमंत्रण पर आ रहे हैं. जानें पूरा मामला

anand sharma
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी ने डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा पर सवाल खड़े किए हैं. वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सवाल किए हैं कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद में नागरिक अभिनंदन समिति के निमंत्रण पर आ रहे हैं.

शुक्रवार को प्रेस वार्ता में आनंद शर्मा ने कहा, गुरुवार को सरकार ने जो कहा है वह चौंकाने वाला है. उन्होंने कहा कि सरकार ने बताया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति की भारत यात्रा का सारा प्रबंधन नागरिक अभिनंदन समिति कर रही है. अगर ऐसा है तो ये समिति कौन है, इसका सारा खर्च कौन वहन कर रहा है, सरकार को बताना चाहिए.

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. भारत-अमेरिका के सामरिक संबंध है. कांग्रेस भारत-अमेरिका के संबंधों को समझती है और इन रिश्तों का समर्थन करती है. अमरीकी राष्ट्रपति की ये यात्रा दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है- रक्षा, आर्थिक, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष कृषि और तकनीक के क्षेत्र में साझीदारी और सहयोग की दृष्टि से. हमारी सोच है कि इस यात्रा के सकारात्मक नतीजे निकलें और दिखने चाहिए.'

आनंद शर्मा का बयान.

उन्होंने आगे कहा, 'अभी हाल ही में घटित कुछ घटनाओं की परछाई दोनों देशों के संबंधों पर है. अमेरिका ने भारत के साथ महत्वपूर्ण साझीदारी के होते हुए भी जीएसपी को खत्म कर दिया. इससे भारत में उत्पादित चीजों को कम टैरिफ पर अमेरिकी बाजार में जाने का अवसर खत्म हो गया है.

ये भी पढ़ें-आपसी सद्भाव का प्रतीक है कश्मीर का यह प्राचीन शिव मंदिर

उन्होंने आगे कहा, 'इस यात्रा में तीन चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है- राष्ट्र की संप्रभुता, आत्मसम्मान और राष्ट्र हित. इस तरह के दौरों में गंभीरता होनी चाहिए, न कि सिर्फ फोटो तक सीमित रहे.

Last Updated : Mar 2, 2020, 2:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details