दिल्ली

delhi

गलन भरी ठंड की मार से कांप उठा कश्मीर और लद्दाख, इन राज्यों का हाल-बेहाल

By

Published : Jan 19, 2021, 9:39 AM IST

Updated : Jan 19, 2021, 12:47 PM IST

cold wave
शीतलहर लाइव

12:44 January 19

राजस्थान में कई जगह छाया घना कोहरा

राजस्थान में रात में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई और मंगलवार सुबह कई जगह घना कोहरा छाया रहा.

मौसम विभाग के अनुसार बीती सोमवार रात जैसलमेर में तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, पिलानी में तापमान 6.9, बाड़मेर में 7.1, गंगानगर में 7.8, फलौदी में 8.2, बीकानेर में 8.5, चुरू में 8.6 और भीलवाड़ा में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में गंगानगर में तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सबसे कम है.

इस बीच, राज्य में कई स्थानों पर मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया है.

11:19 January 19

दिल्ली में छाया घना कोहरा, दृश्यता शून्य हुई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने से दृश्यता शून्य दर्ज की गई.

आईएमडी ने बताया कि बर्फ से ढंके पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों में आने वाली उत्तरी-पश्चिमी हवाओं से तापमान में गिरावट आई और यह 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पुरवाई हवाएं चलने के साथ छाये बदरा
दिल्ली में बीते सोमवार को पुरवाई हवाएं चलने और आंशिक रूप से बादल छाये रहने के कारण तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

घना कोहरा छाने के बाद दृश्यता शून्य
आईएमडी ने बताया कि पालम में सुबह साढ़े आठ बजे बेहद घना कोहरा छाने के कारण दृश्यता शून्य दर्ज की गई. वहीं, सफदरजंग में दृश्यता काफी कम रही.

दिल्ली में छाया बेहद घना कोहरा
आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा 'बेहद घना' , 51 से 200 मीटर के बीच 'घना', 201 से 500 के मीटर के बीच 'मध्यम' और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को 'हल्का' माना जाता है.

09:48 January 19

यूपी के अलीगढ़ में ठंड के साथ कोहरे की मार

ठंड के साथ कोहरे की मार

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की  वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई. मौसम विभाग के अनुसार, अलीगढ़ में आज तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

09:48 January 19

पंजाब के अमृतसर में छाया कोहरा, विज़िबिलिटी हुई कम

विज़िबिलिटी हुई कम

पंजाब के अमृतसर में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई. मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर में अभी तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस है.

09:47 January 19

यूपी के कानपुर में ठंड और कोहरे की मार

ठंड और कोहरे की मार

उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज सुबह कोहरा छाया रहा. एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, ठंड और कोहरा बहुत है इससे आने-जाने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

मौसम विभाग के अनुसार, कानपुर में अभी तापमान 7.41 डिग्री सेल्सियस है.

09:45 January 19

कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी कम, देरी से चल रही 16 ट्रेन

देरी से चल रही 16 ट्रेन

उत्तर रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार, कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी(दृश्यता) कम होने से आज 16 ट्रेन देरी से चल रही हैं.

09:36 January 19

दिल्ली के राजपथ में विज़िबिलिटी काफी कम

राजपथ में विज़िबिलिटी काफी कम

दिल्ली में आज सुबह घने कोहरे के चलते आवाजाही कर रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. राजपथ क्षेत्र में भी कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हो गई. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अभी तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस है.

09:31 January 19

दिल्ली में छाया घना कोहरा

सिंघु बॉर्डर का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने से विज़िबिलिटी काफी कम हुई. सिंघु बॉर्डर पर भी हाल कुछ ऐसा ही है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज तापमान आठ डिग्री सेल्सियस से 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

07:01 January 19

शीतलहर लाइव अपडेट

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सोमवार को हाड़ कंपा देने वाली ठंड रही. मौसम विभाग का अनुमान है कि यहां 24 जनवरी को एक बार फिर हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 22 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति रहेगी. इसके बाद 24 जनवरी को हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश होगी.

कश्मीर, लद्दाख में हड्डियां कंपा देने वाली ठंड

40 दिनों की भीषण ठंड की अवधि 'चिल्लई कलां' 31 जनवरी तक रहेग. इस सख्त ठंड के चलते घाटी में झीलों और नालों समेत अधिकांश जलाशय जमे हुए हैं. अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे झीलों और अन्य जमे हुए जलाशयों की जमी सतहों पर न जाएं, क्योंकि यह उनकी जिंदगी के लिए खतरनाक है.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का तापमान

वहीं इस दौरान श्रीनगर में तापमान माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि पहलगाम में माइनस 6.8 डिग्री और गुलमर्ग में माइनस छह डिग्री रहा. लद्दाख के लेह शहर में रात का तापमान माइनस 11.3, कारगिल में माइनस 18.8 और द्रास में माइनस 22.1 दर्ज किया गया. जम्मू में तापमान 8.4, कटरा 6.7, बटोटे में 2.3, बेनिहाल में माइनस 0.6 और भद्रवाह में 0.5 रहा.

ठंड से खानाबदोश परिवार के दो बच्चों की मौत

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में कड़ाके की सर्दी की वजह से एक खानाबदोश परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई. परिवार ने अपने तम्बू से अस्थायी शिविरि में जाने से इनकार कर दिया था. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि परिवार कुलगाम के ब्रीम्मर में तंबू में रह रहा था और कड़ाके की सर्दी की वजह से जुबैर अहमद के 10 वर्षीय बच्चे साहिल और छह साल की शाजिया की मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि अहमद जम्मू संभाग के रियासी जिले का खानाबदोश है. स्थानीय प्रशासन ने खानाबदोश परिवारों को एक स्कूल के अस्थायी शिविर में रहने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया. कश्मीर घाटी के हिमस्खनल संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों और खानाबदोश लोगों के लिए सरकार ने कई अस्थायी आश्रय स्थल तैयार किए हैं.

उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर नहीं दिखा सूरज

उत्तर प्रदेश के पूर्व और पश्चिमी भाग में पिछले चौबीस घंटों में हल्का और घना कोहरा होने के कारण सूरज नहीं दिखा. धूप नहीं निकलने से पूरा प्रदेश ठंड की गिरफ्त में है. मौसम विभाग के अनुसार, गोरखपुर, मुरादबाद, आगरा मंडल में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी हुई, लेकिन प्रयागराज, कानपुर, बरेली, झांसी मंडलों में तापमान नीचे गिरा है.

प्रदेश में सबसे कम तापमान फुरसतगंज (रायबरेली) में 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं झांसी का तापमान सबसे ऊपर 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में मंगलवार को भी कोहरा छाया रहेगा और लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी.

Last Updated : Jan 19, 2021, 12:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details