दिल्ली

delhi

हरकतों से नहीं बाज आ रहा चीन, नियंत्रण रेखा पर तैनात कर रहा 40 हजार सैनिक

By

Published : Jul 22, 2020, 6:59 PM IST

Updated : Jul 22, 2020, 7:36 PM IST

नियंत्रण रेखा पर चीन ने डी-एस्केलेशन के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं, क्योंकि चीन ने नियंत्रण रेखा के पास तकरीबन 40 हजार सैनिकों को तैनात करना शुरू कर दिया है. पढ़ें विस्तार से...

चीन एलएसी पर तनाव के मूड में नहीं
चीन एलएसी पर तनाव के मूड में नहीं

लद्दाख : भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बैठकें और बातचीत का दौर लगातार जारी है, लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, क्योंकि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएल) ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर 40 हजार सैनिकों को तैनात करना शुरू कर दिया है.

सूत्रों ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएल) ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के मूड में नहीं है, क्योंकि नियंत्रण रेखा पर चीन ने 40 हजार सैनिकों को तैनात करना शुरू किया है. इन सैनिकों को एयर डिफेंस सिस्टम जैसे हथियारों से लैस किया गया है.

सूत्रों ने कहा कि पिछले सप्ताह हुई दो कोर कमांडरों के बीच अंतिम दौर की बातचीत के बाद से भी डी-एस्केलेशन प्रक्रिया में कोई प्रगति नहीं हुई है.

भारत-चीन सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बैठकें और बातचीत का दौर लगातार जारी है. 14 और 15 जुलाई को कोर कमांडर-स्तर के अधिकारियों के बीच हुई पिछली बैठक में, इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों पक्ष अब सैनिकों द्वारा आगे होने वाले डी-एस्केलेशन की निगरानी करेंगे और अगले कुछ दिनों में इस दिशा में हो रही प्रगति का सत्यापन करेंगे.

यह भी पढ़ें- तेलंगाना : गलवान घाटी में शहीद हुए संतोष बाबू की पत्नी को नौकरी, बनीं डिप्टी कलेक्टर

बता दें कि पिछले महीने 15 जून को गलवान घाटी में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस हिंसक के झड़प में चीन के भी 43 सैनिक मारे गए थे. हालांकि चीन ने इसकी आधिकारिक पुष्टि अब तक नहीं की है.

Last Updated : Jul 22, 2020, 7:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details