दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सोनिया से मिले भूपेश बघेल, कांग्रेस पार्टी के लिए किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस में अब एक व्यक्ति एक पद पर होगा. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सबसे पहले शुरू किया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर उन्होंने यह जानकारी दी. पढ़ें- पूरी खबर...

By

Published : Aug 19, 2019, 5:11 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 1:11 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

नई दिल्लीः सोनिया गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद यह चर्चा आम हो गई है कि अब कांग्रेस में एक व्यक्ति एक पद पर होगा. कांग्रेस के कई नेताओं पर दो और दो से ज्यादा पद पर काबिज होने पर विराम लगने का संदेश आम कांग्रेसियों तक पहुंच गया.

राहुल गांधी लगातार यह बात कहते रहे थे लेकिन इस पर अमल नहीं हो पा रहा था. छत्तीसगढ़ ने इस परंपरा को शुरू किया. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी अब मोहन मरकाम के कंधे पर होगी.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

अब कांग्रेस अध्यक्ष नहीं
जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री बघेल अब तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष दोनों पद पर काबिज थे. सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि अब वे सिर्फ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने के बाद उन्होंने कांग्रेस महासचिव मोतीलाल वोरा और छत्तीसगढ़ के प्रभारी अनिल पूनिया से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ के हालात की जानकारी दी.

छत्तीसगढ़ में हाल ही में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी. कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल को विधायक दल ने अपना नेता चुना.

एक व्यक्ति-एक पद
लगभग छह महीने से प्रदेश के मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष रहे भूपेश बघेल ने एक पद छोड़कर कांग्रेस में यह संदेश दिया है की पार्टी में एक व्यक्ति को एक ही पद पर रहना चाहिए.
पढ़ें-राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित करेगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव में हार से हताश कांग्रेस के अंदर इस बात को लेकर लगातार विद्रोह है कि कई व्यक्ति एक से ज्यादा पद पर काबिज हैं. अब सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी इस नीति को लेकर आगे बढ़ रही है कि कांग्रेस में एक व्यक्ति एक पद की नियम का पालन करेगा.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस अध्यक्ष के निर्देशों का पालन करते हुए उस परंपरा की शुरुआत की है.

Last Updated : Sep 27, 2019, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details