दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 4, 2019, 10:22 PM IST

ETV Bharat / bharat

त्रिपुरा में ब्रू राहत शिविरों में मृतकों की संख्या बढ़कर छह हुई

उत्तरी त्रिपुरा जिले के ब्रू राहत शिविरों में भूख से मरने वालों की संख्या छह हो गई है. 'मिजोरम ब्रू डिस्लेस्ड पीपुल्स फोरम' ने आरोप लगाया है कि 'मुफ्त राशन और नकद सहायता' बंद किए जाने के बाद भुखमरी से लोगों की मौतें हो रही हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

आइजोल/ अगरतला : त्रिपुरा में रह रहे ब्रू शरणार्थियों के एक ग्रुप ने दावा किया है कि सोमवार को चार महीने की एक बच्ची की मौत के साथ ही उत्तरी त्रिपुरा जिले के ब्रू राहत शिविरों में भूख से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गयी है जबकि तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

ब्रू शरणार्थी लोगों ने गुरुवार से ही मिजोरम की सीमा से लगने वाले एक इलाके में नाकेबंदी जारी रखी है. उनकी मांग है कि मुफ्त राशन और नकद सहायता बहाल की जाए.

'मिजोरम ब्रू डिस्लेस्ड पीपुल्स फोरम' ने आरोप लगाया कि केंद्र द्वारा पिछले महीने से राहत शिविरों के लोगों के लिए 'मुफ्त राशन और नकद सहायता' बंद किए जाने के बाद 'भुखमरी' से लोगों की मौत हुई है.

फोरम के महासचिव, ब्रूनो मशा ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार सुबह हमसापारा राहत शिविर में चार महीने की एक बच्ची की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पढ़ें - बेरोजगारी और भुखमरी में जी रहे परिवार ने की 'इच्छामृत्यु' की मांग

फिलहाल त्रिपुरा सरकार के अधिकारियों ने कहा कि राहत शिविरों में अब तक चार ब्रू विस्थापितों की मौत हुई है और वहां चिकित्सीय टीमें भेजी गयी हैं.

अधिकारियों ने यह भी कहा कि राशन व नकद सहायता फिर से बहाल नहीं की जाएगी क्योंकि गृह मंत्रालय ने ऐसा आदेश दे रखा है.

उधर कंचनपुर में ड्यूटी पर तैनात मिजोरम के अधिकारियों ने कहा कि आंदोलनकारी ब्रू आवश्यक वस्तुओं को ले जा रहे ट्रकों को नहीं रोक रहे थे. वे मिजोरम के अधिकारियों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, जो ब्रू परिवारों को वापस लाने के लिए आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details