दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ऑनलाइन शादी : मुंबई में दूल्हा..बरेली में दुल्हन, रायपुर से पंडित ने पढ़े मंत्र

मुंबई में दूल्हा और बरेली में दुल्हन जबकि रायपुर में बैठे पंडित ने पढ़े मंत्र. हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ की पहली ऑनलाइन शादी की. इस शादी में सभी रस्में निभाई गईं. दूल्हा और दुल्हन को हल्दी भी लगी, और दोनों ने अपने हाथों पर मेंहदी भी रचाई. लॉकडाउन के कारण बारात तो नहीं निकली, लेकिन मंडप में सर पर सेहरा सजाए दूल्हे और शादी के जोड़े में सजी दूल्हन ने सात फेरे लिए इसी बीच पंडित जी ने ऑनलाइन मंत्र पढ़े.

etvbharat
ऑनलाइन शादी की वधू

By

Published : Apr 20, 2020, 10:40 AM IST

Updated : Apr 20, 2020, 3:29 PM IST

रायपुर : कोरोना लॉकडाउन के बीच में एक अनोखी शादी देखने को मिली है. मुंबई में दूल्हा था जबकि बरेली में दुल्हन और रायपुर में बैठे पंडित जी ने मंत्रोच्चार के बीच इस ऑनलाइन शादी की रस्में पूरी करा दीं.

दूल्हा और दुल्हन ने शादी की सारी रस्में ऑनलाइन निभाईं. दोनों को हल्दी भी लगी और दोनों ने अपने हाथों पर मेंहदी भी रचाई. लॉकडाउन के कारण बारात तो नहीं निकली, लेकिन मंडप में सिर पर सेहरा सजाए दूल्हे और शादी के जोड़े में सजी दूल्हन ने सात फेरे लिए. इसी बीच रायपुर में बैठे पंडित ने ऑनलाइन मंत्र पढ़े.

अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदारों ने वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद दिया. खास बात यह रही कि पूरी शादी नि:शुल्क थी.

रायपुर के शंकर नगर में रहने वाले संदीप डांग के बेटे सुषेण का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ति के साथ दो साल पहले तय हुआ था और 19 अप्रैल को डेस्टिनेशन वेडिंग होनी थी, इसके लिए उत्तराखंड के एक रिजॉर्ट्स को बुक भी किया गया था.

ऑनलाइन शादी पर ईटीवी भारत की रिपोर्ट.

यह भी पढ़ें- रंगोली के समर्थन में आईं कंगना, फराह खान अली ने ओपन लेटर लिखकर दिया जवाब

निजी कंपनी के माध्यम से हुई शादी
नातेदारों-रिश्तेदारों को निमंत्रण भी जा चुका था और शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं. लेकिन कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो गया. चूंकि विवाह तय मुहूर्त पर ही कराया जाना था, इसलिए वर और वधू पक्ष ने इंटरनेट के जमाने में शादी कराने का फैसला किया. दोनों परिवारों ने एक निजी कंपनी के माध्यम से ऑनलाइन शादी का फैसला लिया और फिर यह विवाह संपन्न कराया गया.

Last Updated : Apr 20, 2020, 3:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details