दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना वायरस : बाबा रामदेव ने बनाया देसी सेनिटाइजर, बचाव और रोकथाम के बताए उपाय

योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना से बचने के लिए देसी सेनिटाइजर का उपयोग करने को कहा है. उन्होंने साथ ही इससे बचाव और रोकथाम के उपाए भी बताए.

By

Published : Mar 14, 2020, 11:47 PM IST

बाबा रामदेव
बाबा रामदेव

हरिद्वार : कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में अपना आतंक मचाया रखा है और इसकी वजह से हजारों लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. भारत में भी इस वायरस के कई मरीज पाए गए हैं. इनमें दो लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच कोरोना संक्रमण से बचने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव ने देसी सेनिटाइजर बनाने और साथ ही इस रोग से बचाव और रोकथाम के तरीके भी बताए हैं.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए पतंजलि योगपीठ द्वारा एक लेप बनाने का दावा किया गया है, जिसके इस्तेमाल से इस वायरस से बचा जा सकता है. पतंजलि लैब में इस लेप का परीक्षण किया गया है.

बाबा रामदेव का बयान.

योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि इस वायरस से सिर्फ सावधानी ही बचा सकती है. उनका कहना है कि पूरे विश्व में अब तक पांच हजार से ज्यादा लोगों की इस वायरस की वजह से मौत हो चुकी है. हालांकि 70 हजार से ज्यादा लोगों को बचाया भी जा चुका है.

अब तक इस वायरस पर जितने भी शोध हुए हैं. उनसे चार बातें सामने आई हैं. जिन लोगों को इम्युनिटी और अस्थमा की प्रॉब्लम है, उन्हें मौत का ज्यादा खतरा है. साथ ही हार्ट और डायबिटीज से पीड़ित लोगों को भी इस वायरस से काफी खतरा है. इन लोगों के लिए सबसे उत्तम विधि है योग और आयुर्वेद इस वायरस से बचने का सबसे सरल उपाय है.

उन्होंने बताया कि पानी में नीम के पत्ती उबालकर उसमें कपूर और फिटकरी डालें, यह एक नेचुरल सेनिटाइजर बन जाता है और हाथ धोने के लिए नीम के साबुन का प्रयोग किया जाए. इन प्रयोगों से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़े :भारत में कोरोना के डर से पद्म पुरस्कार समारोह स्थगित

योग गुरु ने वायरस के प्रकोप से बचने के लिए लोगों को एलोवेरा, अश्वगंधा, आंवला गिलोय, नीम और तुलसी जैसी चीजें इस्तेमाल करने की नसीहत दी, जिससे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कोरोना जैसे वायरस निष्प्रभावी हो जाते हैं. रामदेव ने योग की कुछ क्रियाओं के द्वारा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय बताए, जिनमें प्राणायाम, ध्यान, अनुलोम-विलोम जैसी योग मुद्राएं भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details