दिल्ली

delhi

बोइंग 737 मैक्स परिचालन : उड्डयन मंत्रालय आपात योजना के लिए एयरलाइनों के साथ करेगा बैठक

By

Published : Mar 13, 2019, 2:33 PM IST

Updated : Mar 13, 2019, 6:26 PM IST

नागर विमानन मंत्रालय बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन को रोकने के मद्देनजर आकस्मिक योजना बना सकता है. इसके लिए शाम चार बजे सभी एअरलाइन कंपनियों की एक बैठक बुलाई गई है.

सुरेश प्रभु

नई दिल्ली: नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों के परिचालन को ‘तत्काल’ रोके जाने के अपने फैसले की घोषणा की थी.

डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा, “हम भारतीय कंपनियों द्वारा फिलहाल इस्तेमाल में लाए जा रहे सभी 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन शाम चार बजे तक रोक देंगे.”

नागर विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “आपात योजना बनाने के संबंध में एअरलाइनों के साथ बुधवार शाम चार बजे एक बैठक की जाएगी.”

डीजीसीए के एक प्रवक्ता ने बुधवार सुबह कहा, “भारतीय हवाईअड्डों से आने या जाने वाले बी 737 मैक्स का परिचालन बंद कर दिया जाएगा. साथ ही किसी भी बी 737 मैक्स विमान को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे के बाद से भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने या यहां से जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.”

प्रवक्ता ने कहा, “यह समयसीमा उन स्थितियों को नजर में रखते हुए तय की गई है जब विमान को रख-रखाव केंद्र में रखा जा सकता है और अंतरराष्ट्रीय विमान अपने गंतव्य स्थानों पर पहुंच जाएंगे.”

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार रात ट्वीट किया, “यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए आकस्मिक योजना बनाने हेतु सचिव को सभी एअरलाइनों के साथ आपात बैठक करने का निर्देश दिया गया है.”

उन्होंने कहा, “यात्रियों की सुरक्षा से समझौता कतई बर्दाश्त नहीं किए जाने वाला मुद्दा है. वहीं, यात्रियों की आवाजही पर प्रभाव को कम करने के प्रयास पहले से जारी हैं क्योंकि उनकी सहूलियत महत्त्वपूर्ण है.”

Last Updated : Mar 13, 2019, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details