दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सिमी के दो आतंकवादियों को ATS ने किया गिरफ्तार, 2006 से थे फरार

एटीएस ने सिमी (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक को बुरहानपुर से और दूसरे को दिल्ली के ओखला से गिरफ्तार किया गया है. जानें विस्तार से...

By

Published : Dec 13, 2019, 9:23 PM IST

Updated : Dec 13, 2019, 10:53 PM IST

etv bharat
एजाज अकरम शेख

नई दिल्ली : आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने सिमी (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक को बुरहानपुर से और दूसरे को दिल्ली के ओखला से गिरफ्तार किया गया है.

महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने 2006 के एक मामले में प्रतिबंधित संगठन 'स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया' (सिमी) की तलाशी कर रही थी. दोनों आतंकवादी काफी लंबे समय से फरार चल रहे थे.

आतंकवादियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

एटीएस अधिकारी ने बताया कि एजाज को गुरुवार को मध्य प्रदेश के बुरहानपुर से गिरफ्तार किया गया और उससे मिली जानकारी के आधार पर इलियास को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि दोनों को आगे जांच के लिए मुंबई लाया जा रहा है.

एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे जिले के मीरा रोड इलाके में 13 साल पहले एक छापे के बाद दर्ज किए गए मामले में एजाज अकरम शेख और इलियास अकरम शेख की तलाश थी, जो भाई हैं.

वे कथित रूप से एथेशम सिद्दीकी के साथ जुड़े थे, जो 2006 के मुंबई ट्रेन विस्फोट मामले में एक दोषी था. छापे के दौरान विस्फोटक सहित 'आपत्तिजनक सामग्री' जब्त की गई थी.

इसे भी पढ़ें- NIA ने लश्कर-ए-तैयबा के लिए धन जुटाने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

एक सदस्य को दिल्ली के ओखला से गिरफ्तार किया

दरअसल यह गिरफ्तारी मध्यप्रदेश एटीएस और दिल्ली पुलिस की मदद से हुई है. इलियास अकरम को दिल्ली के ओखला के शाहीन बाग से गिरफ्तार किया गया है. इलियास अकरम को तीन दिन की ट्रांजिट रिमांड आज एटीएस को दिल्ली की अदालत ने दे दी है.

बता दें कि सिमी की स्थापना 25 अप्रैल 1977 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुई थी और संगठन भारत को इस्लामिक राज्य में तब्दील कर इसे 'स्वतंत्र' करने के एजेंडा पर काम करता है. सिमी को पहली बार 2001 में प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसके बाद से उस पर प्रतिबंध की अवधि बढ़ती रही है.

Last Updated : Dec 13, 2019, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details