दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आरबीआई की मौद्रिक नीति की समिति में तीन अहम नियुक्तियां

आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और शशांक भिडे को आरबीआई की दर-निर्धारण मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. सूत्रों ने कहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने तीनों प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

By

Published : Oct 6, 2020, 4:38 AM IST

आरबीआई की मौद्रिक नीति की समिति
आरबीआई की मौद्रिक नीति की समिति

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की एमपीसी में तीन अहम नियुक्तियां की गई हैं. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने नामों को मंजूरी दी है.

सोमवार को इन नियुक्तियों के बारे में सूत्रों ने कहा कि आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और शशांक भिडे को आरबीआई की दर-निर्धारण मौद्रिक नीति की समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है.

आरबीआई अधिनियम के अनुसार, तीनों नए सदस्यों के पास चार साल का सेवाकाल होगा.

गौरतलब है कि आरबीआई ने एमपीसी की पिछली बैठक को स्थगित कर दिया था, जिसमें चार सदस्यों का कोरम होना अनिवार्य है. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि स्वतंत्र सदस्यों की नियुक्ति में देरी हुई थी.

इससे पहले विगत 28 सितंबर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बयान में कहा था, '29 सितंबर, 30 और 1 अक्टूबर, 2020 के दौरान मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक को पुनर्निर्धारित किया जा रहा है. एमपीसी की बैठक की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details