दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 30, 2019, 10:40 PM IST

ETV Bharat / bharat

महाराष्ट्र : चौथी बार उप मुख्यमंत्री बने अजित पवार ने बनाया रिकॉर्ड

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजित ने सोमवार को रिकॉर्ड चौथी बार महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. अजित पवार सबसे पहले नवंबर 2010 में राज्य के डिप्टी सीएम बने थे. उसके बाद अक्टूबर 2012 और फिर इसी वर्ष नवंबर में इस पद पर काबिज हुए. लेकिन अंतिम बार वह सिर्फ 80 घंटे अपने पद पर रह सके थे.

अजित पवार ( फाइल फोटो )
अजित पवार ( फाइल फोटो )

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने सोमवार को महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. महाविकास अघाड़ी के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने अजित पवार को शपथ दिलाई.

दिलचस्प यह है कि राकांपा प्रमुख शरद पवार के भतीजे 60 वर्षीय अजित ने रिकॉर्ड चौथी बार उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. अजित सबसे पहले नवंबर 2010 में राज्य के डिप्टी सीएम बने थे. उसके बाद अक्टूबर 2012 और फिर इसी वर्ष नवंबर में इस पद पर काबिज हुए. लेकिन अंतिम बार वह सिर्फ 80 घंटे अपने पद पर रह सके थे.

शपथ ग्रहण के बाद अजित पवार ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार के बाद भी तीनों पार्टियों के लिए विभागों का वितरण स्पष्ट है. मंत्री पहले से ही सौंपे गए विभागों को संभालेंगे. केवल 1-2 विभागों में फेरबदल होगा.

अजित पवार का बयान

बता दें कि एक बार से ज्यादा बार उप मुख्यमंत्री उन्हीं की पार्टी के नेता छगन भुजबल भी बन चुके हैं. भुजबल पहले अक्टूबर 1999 में फिर दिसंबर 2008 में उप मुख्यमंत्री बने थे.

पढ़ें- महाराष्ट्र : 36 विधायकों ने ली मंत्रिपद की शपथ, अजित पवार बने डिप्टी CM

इन दोनों नेताओं के अलावा नासिकराव तिरपुडे, सुंदरराव सोलंके, रामराव आदिक, गोपीनाथ मुंडे, आर.आर. पाटील (सभी का निधन हो चुका है) और विजय सिंह मोहिते-पाटील एक-एक बार उप मुख्यमंत्री बन चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details