दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोटा से लुधियाना लौटे चार छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए

कोटा कोचिंग हब से लुधियाना लौटे 4 स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. जिन्हें लुधियाना के सिविल अस्पताल में एडमिट कर दिया गया है. जहां पर उनका उपचार जारी है. हालांकि चार मरीज पॉजिटिव आने के बाद भी कोटा जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग को जानकारी नहीं दी गई.

By

Published : Apr 30, 2020, 2:21 PM IST

ETV Bharat
सांकेतिक चित्र

कोटा : कोचिंग सिटी से रेस्क्यू कर पंजाब ले जाए गए चार बच्चे लुधियाना में पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसके बाद उनको लुधियाना के सिविल अस्पताल में एडमिट कर दिया गया है. जहां पर उनका उपचार जारी है.

हालांकि, चार मरीज पॉजिटिव आ जाने के बाद भी कोटा जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग को जानकारी नहीं दी गई. इन 4 बच्चों में से 3 बच्चे कोटा शहर के कुन्हाड़ी इलाके में रहते थे. ये हॉस्टल लक्ष्मण विहार, हाउसिंग बोर्ड और लैंडमार्क सिटी में रहते थे. इसके अलावा एक विद्यार्थी कोटा के ओल्ड राजीव गांधी नगर निवासी है. इनमें से कुन्हाड़ी एरिया में रहने वाले तीनों बच्चे मेडिकल की तैयारी करने के लिए कोटा आया था. वहीं ओल्ड राजीव गांधी नगर में रहने वाला छात्र इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहा था. वह भी कुन्हाड़ी इलाके में ही एरिया में ही कोचिंग संस्थान में रह रहा था.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

तीन छात्र और एक छात्रा पॉजिटिव

ईटीवी भारत से बात करते हुए लुधियाना के सिविल सर्जन डॉ. राजेश कुमार बग्गा ने बताया कि पॉजिटिव आए बच्चों में 3 छात्र और एक छात्रा शामिल है. जिनमें 3 छात्रों की उम्र 20, 19 और 18 हैं. वहीं छात्रा की उम्र भी 18 साल है. बता दें कि इससे पहले भी भरतपुर गए कोटा के कोचिंग स्टूडेंट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.

हॉस्टल बंद और स्टाफ को किया क्वॉरेंटाइन

कोटा चंबल हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष शुभम अग्रवाल का कहना है कि उन्होंने जो कुन्हाड़ी इलाके के तीनों जो हॉस्टल हैं. उनको पूरी तरह से अभी बंद कर दिया है. किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. वहां पर गार्ड को बैठा दिया गया है. इसके अलावा जो स्टाफ है, उनको भी क्वॉरेंटाइन किया गया है.

ओल्ड राजीव गांधी नगर के हॉस्टल के बाहर भी ताला लगा दिया गया है. कुन्हाड़ी इलाके के एक हॉस्टल में तो बच्चे नहीं है. वह पूरी तरह से खाली हो चुका है. जबकि अन्य 2 हॉस्टल में करीब 12 से अधिक बच्चे हैं. हालांकि दोपहर 12 बजे तक इन होटलों पर चिकित्सा विभाग की टीम जांच करने या सैनिटाइज करने नहीं पहुंची थी. साथ ही वहां पर जो लोग काम करते हैं. उनकी स्क्रीनिंग भी नहीं की गई है.

पढ़ें-भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से 1074 मौतें, जानें राज्यवार आंकड़े

24 घंटे बाद तक कोटा में कोई सूचना नहीं

लुधियाना में चार कोचिंग छात्रों के पॉजिटिव आ जाने के बाद कोटा में भी किसी तरह की कोई सूचना प्रशासन को नहीं दी गई. चिकित्सा विभाग अब वह इन छात्रों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं कि वह किस हॉस्टल में कहां पर रहते थे. हालांकि जब कोटा में बड़े स्तर पर बच्चों को रेस्क्यू कर दूसरे राज्यों में ले जाए जा रहा है, तो कोटा के चिकित्सा विभाग को भी चिंता करनी चाहिए. साथ ही संबंधित राज्यों से लगातार फीडबैक लेना चाहिए कि वहां पर कोई बच्चा पॉजिटिव तो नहीं आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details