दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 3, 2021, 2:05 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 6:01 AM IST

ETV Bharat / bharat

देश भर में BH सीरीज वाहन पंजीकरण करने में सबसे आगे ओडिशा

ओडिशा में BH वाहन संख्या का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी भुवनेश्वर में अब तक इस नंबर के 20 से ज्यादा वाहन चल रहे हैं.

BH वाहन संख्या
BH वाहन संख्या

भुवनेश्वर : ओडिशा में BH वाहन संख्या ( BH vehicle number) का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी भुवनेश्वर में अब तक इस नंबर के 20 से ज्यादा वाहन चल रहे हैं. इस वाहन नंबर से आप देश भर में सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अब तक सीरीज में 182 नंबर दर्ज किए जा चुके हैं. अकेले ओडिशा को 81 नंबरों के साथ वाहनों को पंजीकृत किया गया है. देश भर में 45 प्रतिशत वाहन अकेले ओडिशा से पंजीकृत हैं.

राज्य परिवहन प्राधिकरण (State Transport Authority) ओडिशा द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार BH सीरीज पंजीकरण आवंटन की नई प्रणाली पूरी तरह से ऑनलाइन है.

BH सीरीज वाहन पंजीकरण करने में सबसे आगे ओडिशा

निर्दिष्ट शुल्क और करों के साथ आवेदन इलेक्ट्रॉनिक रूप में पोर्टल https://parivahan.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है.

इस BH सीरीज में राज्य कोड OD नहीं लिखा है. पहले दो अंक उस वर्ष के हैं जिसमें वे पंजीकृत है. इसके बाद BH शिलालेख है. इसके बाद वाहन में 4-अंकीय डिजिटल नंबर के बाद A और Z के बीच एक श्रृंखला कोड है.

भुवनेश्वर के इंफोसिटी इलाके के कुणाल बिश्वाल नाम के शख्स ने इस नंबर से गाड़ी खरीदी. जिसमें वाहन संख्या 21 BH 9293 A है. एक बैंक अधिकारी के रूप में उन्हें अक्सर दिल्ली, मुंबई, गुजरात और हैदराबाद जैसे स्थानों की यात्रा करनी पड़ती है. इसलिए बिना किसी हिचकिचाहट के उन्हें एनओसी और रजिस्ट्रेशन के चंगुल से मुक्त कर दिया गया है.

पढ़ें - केरल के अयमानम गांव को मिला पर्यटन पुरस्कार

राज्य या केंद्र सरकार का कोई भी कर्मचारी आधिकारिक पहचान पत्र प्रस्तुत करके सुविधा के लिए आवेदन कर सकता है. निजी क्षेत्र के लिए, कम से कम चार राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालय रखने वाली कंपनी के कर्मचारी इस नंबर का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं.

Last Updated : Nov 3, 2021, 6:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details