दिल्ली

delhi

सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू के लिए ओडिशा से सेना ने भेजे मोटे पाइप, वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन भी पहुंची, पीएम मोदी ने सीएम को किया फोन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 21, 2023, 11:10 AM IST

Updated : Nov 21, 2023, 12:08 PM IST

Vertical drilling in Silkyara Tunnel सिलक्यारा में सुरंग के ऊपर से ड्रिलिंग की पूरी तैयारी हो चुकी है. ओडिशा से सेना के हेलीकॉप्टर से मोटे पाइप लाकर सिलक्यारा टनल पहुंचाए गए हैं. इसके साथ ही कोटियाला से बड़ी वर्टिकल मशीन बोर (ड्रिलिंग) करने के लिए सिलक्यारा टनल लाई गई है. अब इन भारी भरकम पाइप और वर्टिकल मशीन को टनल के ऊपर पहाड़ी पर ले जाकर ड्रिलिंग होगी. ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स इस रेस्क्यू ऑपरेशन को लीड कर रहे हैं. इसी बीच आज सुबह पीएम मोदी ने उत्तराखंड के सीएम धामी को फोन करके रेस्क्यू ऑपरेशन का अपडेट लिया.

Vertical drilling in Silkyara Tunnel
रेस्क्यू के लिए वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन

रेस्क्यू के लिए पहुंची वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन

उत्तरकाशी (उत्तराखंड): सिलक्यारा में आज सुबह सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों का वीडियो सामने आने के बाद से रेस्क्यू कार्य में लगी टीमों में उत्साह का माहौल है. वीडियो के आधार पर कहा जा सकता है कि सभी मजदूर ठीक ठाक हैं. अब सिलक्यारा टनल में युद्ध स्तर पर रेस्क्यू कार्य शुरू हो गया है. आज से सिलक्यारा टनल के ऊपर की पहाड़ी से ड्रिलिंग की जानी है.

ओडिशा से लाए गए मोटे पाइप: टनल के ऊपर से ड्रिलिंग करने के लिए ओडिशा से बड़े पाइप लाए गए हैं. आठ गाड़ियों से ये पाइप लाए गए हैं. आर्मी के हेलीकॉप्टर से ओडिशा से ये मोटे पाइप लाए गए हैं. आर्मी के हेलीकॉप्टर ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर मोटे पाइप उतारे. जौलीग्रांट एयरपोर्ट से आठ ट्रकों में ये पाइप सिलक्यारा टनल रेस्क्यू स्थल पर लाए गए हैं.

सुरंग के ऊपर पहाड़ी से होगी ड्रिलिंग: जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सिलक्यारा टनल तक मोटे पाइप लाने वाले कर्मियों ने बताया कि टनल के टॉप से ड्रिलिंग करने के दौरान ये मोटे पाइप टनल में डाले जाएंगे. अब इन मोटो पाइपों को टनल की पहाड़ी पर चढ़ाया जा रहा है. टनल के ऊपर पहले ही ड्रिलिंग वाला स्थान चिन्हित किया जा चुका है. रेस्क्यू टीम पूरे ऑपरेशन को अंजाम देने को तैयार है.

वर्टिकल ड्रिलिंग मशीन भी पहुंची: इसके साथ कौड़ियाला से बड़ी वर्टिकल मशीन लाई गई है. तीन गाड़ियों में लादकर 13 घंटे की यात्रा में वर्टिकल मशीन सिलक्यारा टनल पहुंचाई गई है. इस मशीन को टनल के ऊपर पहाड़ी पर पहुंचाया जाएगा. वर्टिकल मशीन सुरंग के ऊपर से नीचे की तरफ ड्रिलिंग करेगी. इस मशीन की खासियत ये है कि ये बड़े एरिया से ड्रिलिंग करती है.

अभी तक पैरलल ड्रिलिंग हो रही थी:अभी तक सिलक्यारा की टनल में पैरलल यानी समानांतर ड्रिलिंग हो रही थी. यानी टनल की सतह के ऊपर से दूसरे छोर की ओर सीधी ड्रिलिंग की जा रही थी. इस प्रक्रिया में सुरंग के ऊपर से मलबा गिर रहा था. इस कारण इस ड्रिलिंग में दिक्कत आई. इसी कारण अब सुरंग के ऊपर पहाड़ी से वर्टिकल ड्रिलिंग की जाएगी. बताते चलें कि उत्तरकाशी के सिलक्यारा में चारधाम रोड परियोजना के तहत टनल निर्माण हो रहा है. दीपावली के दिन इस टनल में मलबा आ गया था. 12 नवंबर की सुबह से 41 मजदूर मलबे के कारण सुरंग के अंदर की तरफ फंसे हुए हैं. उन्हें बचाने के लिए पिछले 10 दिन से रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.

ये भी पढ़ें: पहली बार देश के सामने आया उत्तरकाशी सिलक्यारा में फंसे मजदूरों का वीडियो, वॉकी टॉकी से की बात
ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल हादसा 9वां दिन: सुरंग के ऊपर से रास्ता बनाने का काम जारी, साइट पर अंतरराष्ट्रीय एक्सपर्ट्स मौजूद, PM मोदी ने CM धामी से लिया फीडबैक
ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल हादसा: कैसे बचेगी 41 मजदूरों की जान, जानिए रेस्क्यू ऑपरेशन का प्लान, 6 विकल्पों पर काम शुरू
ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल हादसा: 6 दिन बाद भी गायब हैं उत्तराखंड के मंत्री, विपक्ष ने जिले के प्रभारी प्रेमचंद का मांगा इस्तीफा
ये भी पढ़ें: अपनों की तलाश में सिलक्यारा पहुंच रहे परिजन, टनल में फंसे लोगों को निकाले के लिए हुआ मॉक ड्रिल
ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल हादसे में फंसे 7 राज्यों के 40 मजदूर, सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द, रेस्क्यू जारी

Last Updated : Nov 21, 2023, 12:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details