दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

क्या आज से सभी राज्याें में शुरू हाे सकेगा टीकाकरण, जानें क्या है परेशानी

केंद्र सरकार ने आज से देश में 18 से 44 आयुवर्ग के लाेगाें के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है लेकिन विभिन्न राज्यों में टीकों की भारी कमी के बीच, क्या टीकाकरण आज से शुरू हाे पायेगा. आइये जानते हैं क्या है स्थिति.

By

Published : May 1, 2021, 8:53 AM IST

टीकाकरण
टीकाकरण

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूत करने के मद्देनजर, देश में 18 से 44 आयु वर्ग के लाेगाें के लिए टीकाकरण अभियान आज से शुरू होने की बात कही गई है लेकिन विभिन्न राज्यों में टीकों की भारी कमी देखने काे मिल रही है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल टीकाें की कमी है. दिल्ली सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया था, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चूंकि टीके अभी तक नहीं पहुंच पाए हैं इसलिए 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान आज से शुरू नहीं किया जा सकेगा.

वहीं पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी शुक्रवार को कहा था कि टीके उपलब्ध नहीं होने के कारण निर्धारित समय के अनुसार टीकाकरण शुरू नहीं किया जा सकेगा. अमरिंदर सिंह सरकार का कहना है कि टीके मिलने के बाद ही 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा, जबकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि टीकाकरण अभियान 5 मई से शुरू होगा.

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले कहा था कि राज्य सरकार अपने लोगों को मुफ्त टीका प्रदान करेगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर मांग की थी कि इस टीकाकरण अभियान में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. वहीं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए राज्य के पास पर्याप्त टीके उपलब्ध नहीं हैं.

वहीं मध्य प्रदेश में भी एक मई से टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हाे पाएगा. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान में कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को मध्य प्रदेश में मुफ्त में टीका लगाया जाएगा.


इसे भी पढ़ें :कोरोना : तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में वैक्सीन सप्लाई की अनिश्चित, टीकाकरण योजना टली


बिहार में टीकाकरण अभियान शुरू होने की संभावना नहीं है क्योंकि राज्य सरकार के मुताबिक SII ने बिहार सरकार द्वारा मांगे गए वैक्सीन की एक करोड़ शीशियों की आपूर्ति करने से इनकार कर दिया.

वहीं तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, गुजरात ने वैक्सीन कम हाेने की बात कही है जिससे यह अभियान तय समय के अनुसार शुरू नहीं किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details