दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Buddha Amarnath Pilgrimage Begins: एडीजीपी जम्मू ने बुद्ध अमरनाथ तीर्थ यात्रा को दी हरी झंडी

जम्मू से शुक्रवार को बुद्ध अमरनाथ तीर्थ के लिए पहले जत्थे को रवाना किया गया. इस जत्थे को जम्मू जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान यहां धार्मिक और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

By

Published : Aug 18, 2023, 4:06 PM IST

Buddha Amarnath pilgrimage begins
बुद्ध अमरनाथ तीर्थ यात्रा

बुद्ध अमरनाथ तीर्थ यात्रा की शुरुआत

जम्मू: जम्मू जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह-आईपीएस ने शुक्रवार की सुबह मंडी पुंछ जिले में बुद्ध अमरनाथ तीर्थ के लिए भगवती नगर बेस कैंप से 1,338 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस जत्थे को रवाना करने के लिए बड़ी संख्या में धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी यहां उपस्थित रहे.

इन प्रतिनिधियों में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महासचिव विनायकराव देशपांडे, विश्व हिंदू परिषद के उत्तर भारत महासचिव मुकेश खंडेरकर, जम्मू-कश्मीर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश गुप्ता और अन्य शामिल हैं. इसके अलावा इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे, जो भजन-कीर्तन करते नजर आए, जिससे पूरा माहौल भक्तिमय हो गया.

इस अवसर पर बोलते हुए एडीजीपी जम्मू ने कहा कि श्री बुद्ध अमरनाथ जी यात्रा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में उत्तरी भारत की महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थयात्राओं में से एक है. उन्होंने यात्रा को सफल बनाने में विभिन्न एजेंसियों की भूमिका की सराहना की.

यात्रा की सुरक्षा के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ-साथ अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है, जिसमें 907 पुरुष, 411 महिलाएं और 20 बच्चे शामिल हैं, जो शुक्रवार को बुद्ध अमरनाथ जी यात्रा के लिए 29 वाहनों में रवाना हुए, जबकि तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए कई अन्य उपाय किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details