दिल्ली

delhi

By

Published : May 14, 2022, 8:42 AM IST

Updated : May 14, 2022, 11:27 AM IST

ETV Bharat / bharat

मुंडका अग्निकांड: दफ्तर के मालिक को गैर इरादतन हत्या के आरोप में पुलिस ने किया गिरफ्तार, कार्रवाई जारी

दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार शाम 4.45 बजे एक चार मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई. इस आग में 27 लोगों की जान चली गई. जबकि 12 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं. अभी भी मौके पर राहत बचाव कार्य जारी है. वहीं इस मामले दफ्तर के मालिक के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को पुलिस ने गैर इरातदन हत्या के मामले में गिरफ्तार कर लिया है, जबकि बिल्डिंग के मालिक मनीष लाकड़ा के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है.

Mundka fire
Mundka fire

नई दिल्ली:दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार शाम एक चार मंजिला बिल्डिंग में आग लग गई. आग इतनी भीषण थी कि 27 लोगों की जिंदगी चली गई और 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सभी घायलों को संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां सबका इलाज चल रहा है.

मुंडका इलाके में बिल्डिंग के भीतर लगी आग से बचने के लिए अंदर फंसे लोग इधर-उधर भाग रहे थे. कुछ लोगों को क्रेन की मदद से बाहर निकाला गया तो कुछ ने बिल्डिंग से कूदकर अपनी जान बचाने की कोशिश की. लेकिन इसके बावजूद आग में फंसे 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 12 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. उनका उपचार संजय गांधी अस्पताल में चल रहा है. इस घटना में 100 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया गया है. हालांकि आग लगने की घटना जैसे ही पता चली दमकल की 27 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं थीं. फिलहाल आग पर काबू पाया जा चुका है.

मुंडका अग्निकांड का ताजा विजुअल
घायल 12 लोगों की लिस्ट

वहीं इस बाबत मामला दर्ज कर दफ्तर के मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल को पुलिस ने पूछताछ के लिए पहले हिरासत में लिया उसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस ने वरुण गोयल और सतीश गोयल को गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है. जबकि बिल्डिंग के मालिक मनीष लाकड़ा के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है.

मुडंका अंग्निकांड

बाहरी जिला डीसीपी समीर शर्मा के अनुसार "शाम 4.45 बजे मुंडका थाना पुलिस को एक दफ्तर में आग लगने की सूचना मिली. सूचना मिलते ही मेट्रो पिलर 545 के पास पुलिस टीम पहुंची जहां एक चार मंजिला इमारत में आग लगी थी. यह आग पहली मंजिल पर बने एक दफ्तर से शुरू हुई थी. पुलिस एवं दमकल विभाग ने बिल्डिंग में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का भरपूर प्रयास किया. इसके लिए बिल्डिंग के शीशों को तोड़ा गया और वहां से लोगों को बाहर निकाला गया. इस दौरान कुछ लोगों ने बिल्डिंग से नीचे छलांग भी लगा दी. पुलिस में 12 घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया." वहीं दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा के उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी ने कहा कि "कुछ लोग जान बचाने के लिए इमारत से कूद गए, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक फायर कर्मचारी ने कहा कि तकरीबन 300-350 लोगों को बाहर निकाला है."

उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी

वहीं इस मुंडका आग को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दुख जताया है. उन्होंने लिखा है कि, "इस दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं. मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं. हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. भगवान सब का भला करे."

सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस घटना पर दुख जताया है, उन्होंने ट्वीट कर लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है, "दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में हुए भीषण आग हादसे से व्यथित हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ट्वीट

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंडका अग्निकांड पर ट्वीट कर दुख जताया है, "दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट

वहीं पीएमओ ने ट्वीट कर कहा कि, "आग में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) की ओर से दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे."

पीएमओ का ट्वीट

वहीं बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने इस हादसे को लेकर ट्वीट के जरिए दिल्ली सरकार पर निशाना साधा है, "आम आदमी पार्टी की सरकार में दिल्लीवासियों की क्या ये ही नियति बन गयी है !!!! आज मुंडका में लगी आग में 26 के जलने की खबर एक बार फिर हृदय को झकझोरने वाली है।हर साल ऐसे हादसे दिल्ली में होते हैं पर @ArvindKejriwalसरकार पर कोई फ़र्क़ नहीं पड़ रहा.. हे ईश्वर रक्षा करो." वहीं दूसरे ट्वीट में उन्होंने मृतकों के लिए शोक संवेदना व्यक्त की है, "ईश्वर सभी मृतकों की आत्मा को शांति प्रदान करें.. ॐ शान्ति शान्ति."

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का ट्वीट

उधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस घटना पर अपना दुख जताया है, "दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुःखद है. मैं सम्बंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं, प्रशासन राहत व बचाव कार्य में जुटा है. NDRF भी वहां शीघ्र पहुंच रही है. लोगों को वहां से निकालना व घायलों को तुरंत उपचार देना हमारी प्राथमिकता है."

गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट

वहीं दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन देर रात घटना स्थल का जायजा लिया और वहां की स्थिति की पूरी जानकारी ली. उन्होंने कहा कि, "मुंडका में आग लगने की दुःखद घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. घटनास्थल पर पहुंचकर अग्निशमन अधिकारियों इलाके का मुआयना किया. आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है. इस दुःखद घटना में 27 लोगों की जान गई है. राहत एवं बचाव का कार्य जारी है. भगवान दिवंगत आत्मा को शांति दे.

दिल्ली सरकार के मंत्री सतेंद्र जैन का ट्वीट

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मुंडका अग्निकांड में मरे लोगों के प्रति ट्वीट कर अपनी शोक संवेदना जताई, "दिल्ली में कल एक दुर्भाग्यपूर्ण भीषण अग्नि दुर्घटना में हुई लोगों की मृत्यु अत्यंत दुःखद व हृदय विदारक है. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि मृतकों की आत्मा को शांति तथा घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें."

मुंडका अग्निकांड पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का ट्वीट

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने मुंडका हादसे पर अपने शोक संवेदना प्रकट की है, "दिल्ली की मुण्डका स्थित चार मंजिला भवन में कल शाम लगी भीषण आग में करीब 27 लोगों के मरने व अन्य 12 लोगों के घायल होने की घटना अति-दुःखद व दुर्भाग्यपूर्ण. पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. सरकार इस मामले की उच्च-स्तरीय जाँच कराकर दोषियों को सख्त सजा सुनिश्चित करे."

मुंडका अग्निकांड पर मायावती का ट्वीट

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

Last Updated : May 14, 2022, 11:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details