छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर: 15वें वित्त योजना के खाते को लेकर बवाल, सरपंचों ने अधिकारियों पर लगाया आरोप

प्रतापपुर में 15 वें वित्त योजना के लिए खाता खुलवाने को लेकर बवाल जारी है. सरपंचों का आरोप है कि विकास कार्य के लिए जो पैसे आते हैं, उसको कमीशनखोरी के चक्कर में सही ढंग से उपयोग नहीं कर पाते. ऐसे में अब सरकार की ओर से विकास कार्य के लिए 5 करोड़ रूपये आने वाले हैं, जिसपर अधिकारी कर्मचारियों की नजर गड़ी हुई है, जिससे वह सूरजपुर में एक निजी बैंक में खाता खुलवाने के लिए बोल रहे हैं.

By

Published : Jul 29, 2020, 11:04 PM IST

sarpanches-of-pratappur-block-prepared-to-agitate-against-janpad-panchayat
101 पंचायत के सरपंचों ने अधिकारियों पर लगाया आरोप

सूरजपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने पंचायतों के लिए 15 वें वित्त योजना शुरू की है, जिससे सरकार से पंचायतों को सीधा लाभ मिलेगा. सरकार 15वें वित्त योजना के तहत विकास कार्यों के लिए तकरीबन 5 करोड़ रुपये सरकार देगी, जिससे 101 पंचायतों में विकास कार्य कराए जाएंगे, लेकिन अब खाता खुलवाने को लेकर बवाल शुरू हो गया है. पंचायत के सरपंचों लोगों का कहना है कमीशन के चक्कर में खाते को सूरजपुर के एक निजी बैंक में खुलवाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. जहां से अधिकारियों के इशारे में राशि ट्रांसफर की जाएगी.

15वें वित्त योजना के खाते को लेकर बवाल

प्रतापपुर जनपद पंचायत के सरपंचों का कहना है कि जिला मुख्यालय की दूरी ब्लॉक से 60 किलोमीटर है. इसके अलावा कई पंचायत ऐसे हैं, जिनकी दूरी 100 किलोमीटर से भी ज्यादा है. उन्हें बैंकिंग कार्य के लिए लंबा सफर तय करना पड़ेगा, जो आसान नहीं होगा. ऐसे में जो विकास कार्य के उपयोग के लिए खाते खुलवाए जा रहे हैं, उसे जिले में नहीं ब्लॉक में खुलवाया जाए, जिससे पंचायत के लोगों को आवागमन में तकलीफ नहीं होगी. साथ ही पैसे भी खर्च नहीं होंगे.

101 पंचायत के सरपंचों ने अधिकारियों पर लगाया आरोप

101 पंचायत के सरपंचों ने आदेश और दबाव पर नाराजगी व्यक्त किया है. साथ ही आदेश को वापस लेने की मांग की है. सरपंचों का कहना है कि एक्सिस बैंक की कार्यप्रणाली को लेकर पहले से ही काफी परेशानी झेल चुके हैं. पूर्व में भी विभागीय अधिकारी के इशारे पर स्वच्छ भारत मिशन के खाते में पंचायतों को राशि जारी की गई थी, जिससे विकास कार्यों में पंचायतों को परेशानी हुई थी. इसके बाद भी अधिकारी दबाव बनाने में लगे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details