छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर: इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलने से गरीब बच्चों को मिलेगा लाभ

आदिवासी अंचल में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों को भी नई राह मिली है. केंद्रीय और नवोदय स्कूल की तर्ज पर सूरजपुर में अंग्रेजी माध्यम स्कूल का शुभारंभ किया गया है. स्कूल में कक्षा पहली से 12वीं तक पढ़ाई होगी.

By

Published : Aug 4, 2020, 11:05 PM IST

english medium school
इंग्लिश मीडियम स्कूल

सूरजपुर:शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाएं चलाई जा रही है. वहीं अब छत्तीसगढ़ में केंद्रीय और नवोदय विद्यालय की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में 40 उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल का शुभारंभ किया जा रहा है. इसी कड़ी में आदिवासी अंचल और स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह के विधानसभा क्षेत्र प्रतापपुर में अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरुआत की गई है.

इंग्लिश मीडियम स्कूल खुलने से गरीब बच्चों को मिलेगा लाभ

इस स्कूल में अब बच्चे अपनी पसंद का माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं. जो बच्चे अंग्रेजी माध्यम में पढ़ना चाहते हैं वो अंग्रेजी में और जो बच्चे हिंदी माध्यम से पढ़ना चाहते हैं वो हिंदी में. 1 जून से इस स्कूल में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और सैकड़ों की संख्या में फॉर्म जमा भी हो गए हैं, वहीं 16 जून से शैक्षणिक सत्र शुरू होने की तैयारी थी पर वर्तमान स्थिति को देखते हुए सत्र अब तक शुरू नहीं किया गया है.

लोगों में खुशी की लहर

स्कूल में कक्षा पहली से 12वीं तक पढ़ाई होगी स्कूलों का संचालन कलेक्टर की अध्यक्षता वाली समिति करेगी. सरकार की इस पहल से आदिवासी अंचल में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों को भी नई राह मिली है. नगरवासी नवीन जयसवाल ने बताया कि प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर आदिवासी बच्चों को शिक्षा मिलेगी, जिससे ग्रामीण अंचल की प्रतिभा सामने आएगी. स्कूली शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह के अथक प्रयास से सर्व सुविधा युक्त बिल्डिंग भी उपलब्ध कराया गया है. क्षेत्रवासियों की इस उपलब्धि से लोगों में खुशी की लहर है.

पढ़ें: नक्सल क्षेत्र में बदल रही स्कूलों की सूरत, Smart Class में पढ़ रहे बच्चे

क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि

गरीब किसान और मजदूरी करने वाले आम आदमी के लिए ऐसे स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाना किसी सपने से कम नहीं था, पर क्षेत्र के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है. अब किसानों के बच्चे भी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में शिक्षा पा सकेंगे और जिले सहित प्रदेश स्तर पर अपना नाम रोशन करेंगे.

गरीब तबके के लोगों के लिए उम्मीद की किरण

सरकार की इस पहल से उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो अपने बच्चे को अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ाना तो चाहते हैं, लेकिन ज्यादा फीस के कारण पढ़ा नहीं पाते थे. छत्तीसगढ़ सरकार की इस पहल ने उन गरीब तबके के लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है, जिनके लिए इंगलिश मीडियम स्कूल का बोझ ढोना बहुत मुश्किल था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details