छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 15, 2019, 8:23 PM IST

Updated : Sep 15, 2019, 9:52 PM IST

ETV Bharat / state

नक्सलियों की बड़ी साजिश पर जवानों ने फेरा पानी, तीन नक्सली ढेर

नक्सलियों की जगरगुंडा एरिया कमेटी की कमान खूंखार महिला नक्सली भीमे और नागमणि के हाथों में है. दोनों ने चिंतागुफा और चिंतलनार इलाके में गतिविधियां तेज कर दी है. पिछले एक पखवाड़े से इस इलाके में लगातार ग्रामीणों की बैठक ले रहे हैं. हाल ही में इस इलाके से नक्सलियों की बटालियन नंबर एक की भी बैठक लेने की सूचना पुलिस को मिली थी.

नक्सलियों की बड़ी साजिश पर जवानों ने फेरा पानी, तीन नक्सली ढेर

सुकमा : शनिवार की शाम चिंतागुफा क्षेत्र के गढ़गढ़ मेटा से ताड़मेटला जाने वाले रास्ते में लगभग डेढ़ घंटे चली मुठभेड़ में डीआरजी के जवानों ने 3 नक्सलियों को मार गिराया है.

नक्सलियों की बड़ी साजिश पर जवानों ने फेरा पानी, तीन नक्सली ढेर
मारे गए नक्सलियों में मुचाकी हड़मा, मुचाकी भीमा एवं सोढ़ी देवा शामिल हैं. मुचाकी हड़मा जनमिलिशिया कमांडर था, जिस पर राज्य सरकार ने एक लाख का इनाम रखा था. घटनास्थल से जवानों ने एक इंसास राइफल और तीन भरमार बंदूक भी बरामद किया है.

एम्बुश को किया नकाम
पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने बताया कि मुकरम के पास नक्सलियों की मौजूदगी की पुख्ता सूचना पर बुरकापाल कैंप से 100 डीआरजी के जवानों को रवाना किया गया था. जवानों की टुकड़ी सर्चिंग करते हुए लगभग 3:45 बजे मौके पर पहुंची. जवानों के मूवमेंट की भनक लगते ही नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी और मौके से ताड़मेटला की ओर भाग गए. जवानों ने नक्सलियों का पीछा किया ताड़मेटला के जंगलों में नक्सलियों ने जवानों के लिए एंबुश लगाया था. जवान दो टुकड़ों में बांटकर नक्सली एम्बुश तोड़ते हुए उनकी घेराबंदी की.

बड़े नक्सली को गोली लगने की आशंका
मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल से नक्सलियों के शव के साथ एक इंसास राइफल और तीन भरमार बंदूक बरामद किया है. मारे गए तीनों नक्सली छोटे कैडर के हैं और तीनों भरमार बंदूक लेकर चलते थे. इंसास राइफल की बरामदगी से अंदेशा है कि मुठभेड़ में किसी बड़े नक्सली को भी गोली होगी.

पढे़ं : सुकमा : जवानों ने नक्सलियों के मंसूबों पर फेरा पानी, निष्क्रिय किया 20 किलो का IED

बता दें कि नक्सली अपने बड़े कैडर के नक्सली के शव और हथियार को नहीं छोड़ते हैं. 14 सितंबर की मुठभेड़ में नक्सली शव को ले गए और हथियार वहीं छोड़ दिए. एसपी ने कहा कि मुठभेड़ में कई नक्सलियों के हताहत होने की भी जानकारी मिली है.

इलाके में नक्सली गतिविधियां तेज
एसपी ने कहा कि नक्सलियों की जगरगुंडा एरिया कमेटी की कमान खूंखार महिला नक्सली भीमे और नागमणि के हाथों में है. दोनों ने चिंतागुफा और चिंतलनार इलाके में गतिविधियां तेज कर दी है. पिछले एक पखवाड़े से इस इलाके में लगातार ग्रामीणों की बैठक ले रहे हैं. हाल ही में इस इलाके से नक्सलियों की बटालियन नंबर एक की भी बैठक लेने की सूचना पुलिस को मिली थी.

नक्सली जगरगुंडा मार्ग पर बारूदी सुरंग विस्फोट करने की फिराक में है. ग्रामीणों से मिली जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने 20 लीटर के प्लास्टिक कंटेनर में विस्फोटक तैयार किया है. शनिवार की देर शाम वे इसे मुकरम के पास प्लांट करने वाले थे. फोर्स के पहुंचने कारण नक्सली ऐसा नहीं कर सके और भाग खड़े हुए.

Last Updated : Sep 15, 2019, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details