छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सुकमा: जिले में 1462 शिक्षकों के पद रिक्त, AISF का प्रदर्शन

जिले में कुल 1462 शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं. इन पदों पर नियुक्ति नहीं होने के खिलाफ ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन रैली निकालकर प्रदर्शन किया.

By

Published : Aug 8, 2019, 1:32 PM IST

AISF का विरोध प्रदर्शन.

सुकमा: जिले की शैक्षणिक संस्थानों में फैली अव्यवस्थाओं के निराकरण, हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति की मांग को लेकर ऑल इंडिया स्टूडेंट फेडरेशन ने कलेक्ट्रेट का घेराव किया. बड़ी संख्या में फेडरेशन के कार्यकर्ताओं और छात्राओं ने शहर में जमकर नारेबाजी करते हुए विरोध स्वरूप रैली निकाली. AISF ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर जल्द की समस्याओं के निराकण की मांग की है.

AISF ने किया प्रदर्शन

AISF के जिला अध्यक्ष महेश कुंजाम ने बताया कि, 'इस क्षेत्र के विकास के लिए हर साल करोड़ों रुपए का आवंटन किया जा रहा है, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में कोई कारगर उपाय नहीं किए जा रहे हैं. हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल के अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को बीते 2 साल से छात्रवृत्ति नहीं मिली है. अधिकांश बच्चे बहुत ही गरीब परिवार से आते हैं ऐसी स्थिती में रुपए की कमी के कारण उन्हें पढ़ाई से दूर होना पड़ता है'.

होगा उग्र आंदोलन
महेश कुंजाम ने कहा कि, 'जिले में कुल 1462 शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं. शासन के जिम्मेदारों के रवैये से लगता है कि, 'शैक्षणिक संस्थाओं की समस्याओं का समाधान नहीं करना चाहते हैं'. हमारी लगातार शिकायतों के बावजूद विभाग इन समस्याओं के निराकरण पर ध्यान नहीं दे रहा है. अगर 15 दिनों के अंदर इन समस्याओं का निराकरण नहीं होता है को AISF उग्र आंदोलन करेगा.

AISF की प्रमुख मांगें

  • कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की लंबित छात्रवृत्ति का जल्द भुगतान हो.
  • जिले के शैक्षिक संस्थाओं में शिक्षकों के रिक्त पदों में स्थानीय बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता दी जाए.
  • जिले के स्कूल, आश्रम और छात्रावासों में मनमाने ढंग से शिक्षकों के स्थानांतरण को रोका जाए.
  • आश्रम-छात्रावासों में व्याप्त समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाए.
  • तोंगपाल, कुकानार, गदूरस और केरलापाल में बालक और बालिकाओं के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रावास की व्यवस्था किया जाए.
  • जिले के आईटीआई संस्थाओं में ट्रेडवॉर शिक्षकों की नियुक्ति और प्रायोगिक सामग्री की व्यवस्था किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details