छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: प्लेटफॉर्म पर गूंजी नवजात की किलकारी, रेलवे प्रशासन ने दिखाई मुस्तैदी करवाया सुरक्षित प्रसव

राजनांदगांव रेलवे स्टेशन पर मेटेपार की रहने वाली प्रसूता चंद्रिका प्रजापथ ने प्लेटफॉर्म पर एक बच्चे को जन्म दिया है. डिलीवरी के बाद जच्चा-बच्चा दोनों की हालत स्वस्थ बताई जा रही है.

By

Published : Apr 24, 2019, 9:23 PM IST

अस्पताल में मां और बच्चा

राजनांदगांव: राजनांदगांव रेलवे स्टेशन पर मेटेपार की रहने वाली प्रसूता चंद्रिका प्रजापथ ने प्लेटफॉर्म पर एक बच्चे को जन्म दिया है. डिलीवरी के बाद जच्चा-बच्चा दोनों की हालत स्वस्थ बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि प्रसूता डिलीवरी के अपने मायके जा रही थी.

प्लेटफॉर्म पर प्रसूता ने दिया बच्चे को जन्म


चंद्रिका प्रजापत रतनभाट गांव में ईंट भट्टे पर ईंट बनाने का काम करती हैं और डिलीवरी के लिए वह अपने पैतृक निवास मध्य प्रदेश के रीवा जिला जा रही थी. इसी बीच ट्रेन का इंतजार कर रही चंद्रिका को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई, जिसके बाद परिजनों ने 108 और 112 पर कॉल लगाया, लेकिन गाड़ी के समय पर न पहुंचने की वजह से रेलवे प्रशासन ने मुस्तैदी दिखाते हुए प्रसूता की प्लेटफॉर्म पर ही बच्चे की स्वस्थ और सुरक्षित डिलीवरी करवाई.


रेलवे प्रशासन ने की भरपूर मदद
गर्भवती महिला की स्थिति को देखते हुए जीआरपी और आरपीएफ पुलिस के जवानों ने आनन -फानन में प्लेटफॉर्म पर महिला के प्रसव के लिए व्यवस्था की. इस बीच महिला कांस्टेबलों ने कपड़े का घेरा बनाकर गर्भवती महिला की प्रसव के लिए मदद की, मिली जानकारी के अनुसार प्रसव होने के 1 घंटे बाद महतारी एक्सप्रेस मौके पर पहुंची, जहां से महिला और शिशु को इलाज के लिए मातृ-शिशु अस्पताल में दाखिल कराया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details