छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राजनांदगांव: ईंट भट्टे के लिए काटे जा रहे सैंकड़ो पेड़, प्रशासन मौन

राजनांदगांव के पैरीटोला में ईंट भट्टे के लिए हरे-भरे पेड़ों की कटाई जारी है. इस मामले में प्रशासन ने अबतक कोई कार्रवाई नहीं की है.

By

Published : May 20, 2020, 11:50 AM IST

Deforestation
वृक्षों की कटाई पर प्रशासन मौन

राजनांदगांव/डोंगरगांव: ईंट भट्टे के लिए जिले में पेड़ों की कटाई का मामला सामने आया है. यहां खुज्जी के विधायक छन्नी चंदू साहू के गृहग्राम में पेड़ों की लगातार कटाई जारी है. यहां के पैरीटोला में तालाब के किनारे पेड़ों को काटकर वृक्षों की नीलामी की गई है.

इसके लिए संबंधित विभाग से अनुमति भी नहीं ली गई है और लगातार हरे-भरे पेड़ों की बलि दी जा रही हैं. पेड़ों की कटाई करने में लगे मजदूरों ने बताया कि, ग्राम पंचायत की ओर से पेड़ों को नीलाम किया गया है. जिसे ग्राम बिटाल के एक ठेकेदार को बेचा गया है. कटाई करने के बाद लकड़ियों को ईंट भट्टे में भेजा जा रहा है.

मनरेगा अधिकारी ने कही जांच की बात

इसके साथ-साथ गांव के तालाब में मनरेगा का कार्य जारी है. जहां तालाब गहरीकरण में निकले मिट्टी को दूसरी जगह ले जाया जा रहा है. इस संबंध में मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी मोहित पटौती से ETV भारतने संपर्क किया तो उनका कोई जवाब नहीं आया. वहीं छुरिया तहसीलदार शिवकुमार कंवर ने इस मामले की जांच करवाने की बात कही है.

पढ़ें-सरकार के दावों को खोखला बता रहे मजदूर, नहीं मिल रही मदद

विधायक के गृह ग्राम में हो रही पेड़ों की कटाई

एक ओर प्रदेश सरकार शनिवार और रविवार को टोटल लॉकडाउन कर कोरोना वायरस के बचाव के लिए कदम उठा रही है. जिसमें अति आवश्यक सेवाओं को छोडकर सभी व्यवसायों और कार्यों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया, लेकिन विधायक छन्नी चंदू साहू के गृहग्राम में उनकी नाक के नीचे धड़ल्ले से वृक्षों की कटाई जारी है. अब जब मामला मीडिया में आया है तो प्रशासन इसकी जांच की बात कह रहा है. अगर वृक्षों की कटाई को नहीं रोका गया तो पर्यावरण के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details