छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पूर्वजों की याद में राजनांदगांव के ये 5 समाज अपने घर के सामने लगाएंगे पौधे

5 समाज के लोगों ने मिलकर अपने घर के सामने पौधरोपण करने की तैयारी कर ली है. इस पौधरोपण को करने का उद्देश्य पर्यावरण को बचाना है. साथ ही इस नेक पहल से पूर्वजों को सम्मान देना भी है.

By

Published : Jun 28, 2019, 10:25 AM IST

Updated : Jun 28, 2019, 11:13 AM IST

5 समाज अपने घर के सामने लगाएंगे पौधे

राजनांदगांव : शहर को पर्यावरण से बचाने के लिए अब सोशलिज्म किए जाने की तैयारी की गई है. इसका बीड़ा शहर के अग्रसेन समाज के पदाधिकारियों ने उठाया है. शहर के पांच समाज के लोगों को पौधरोपण अभियान से जोड़ा गया है. अभियान के तहत समाज के पूर्वजों की याद में हर घर में एक पौधा लगाए जाने की तैयारी है.

5 समाज अपने घर के सामने लगाएंगे पौधे

अभियान में शहर के साहू समाज से लेकर राजपूत, सिख और अग्रवाल समाज ने जुड़कर अपनी सहमति दी है. बता दें कि अग्रसेन समाज के पदाधिकारियों ने अभियान के तहत अब तक पांच समाज से चर्चा कर सहमति बना ली है.

सोशलिज्म ही क्यों
पौधारोपण को शहर में वृहद रूप से लागू करने के लिए अग्रसेन समाज ने सोशलिज्म करने की बात कही है. समाज के पदाधिकारी रमेश पुरोहित ने बताया कि उन्होंने शहर में ज्यादा आबादी में निवास करने वाले समाज के लोगों की सूची तैयार की. इसके बाद उन समाज के पदाधिकारियों से चर्चा की गई. सभी समाज ने मिलकर एक ऐसी प्लानिंग तैयार की है, जिसके तहत पूर्वजों की याद में उनके घर के ठीक सामने एक पौधा लगाया जाए, जिस पर उनके परिवार के पूर्वजों के नाम की तख्ती भी मौजूद हो. इसे पौधे के संरक्षण की पूरी जवाबदारी उसी परिवार की होगी.

बता दें कि इस काम के लिए लोगों को पौधा और आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे. जिन लोगों के घरों के सामने पौधारोपण किया जाएगा, उनकी सबसे पहली जिम्मेदारी पौधों को पानी देना होगा और इसके साथ ही उस पौधे को वृक्ष में तब्दील होने तक उसकी देखरेख भी करनी होगी.

बैठक में बनी प्लानिंग
मामले में साहू समाज के जिला अध्यक्ष कमलकिशोर साहू का कहना है कि अग्रसेन समाज की पहल के बाद साहू समाज के पदाधिकारियों ने बैठक कर पौधरोपण की तैयारी की है. इसके तहत गांव, मंडल और तहसील स्तर पर जो साहू समाज के परिवार हैं, उनके घर के सामने एक पौधा रोपने को लेकर प्लानिंग बनाई गई है.

Last Updated : Jun 28, 2019, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details