छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

राम मंदिर भूमिपूजन : विश्व हिन्दू परिषद ने घर-घर में दीप जलाने का किया आव्हान

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमिपूजन होना है. कोरोना संक्रमण की वजह से छत्तीसगढ़ से राम भक्त अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं. विश्व हिन्दू परिषद ने इस अवसर पर घर-घर में दीप जलाने का आव्हान किया है.

By

Published : Aug 3, 2020, 6:02 PM IST

Updated : Aug 3, 2020, 10:50 PM IST

Ram Mandir Bhoomipujan
विश्व हिन्दू परिषद का आव्हान

रायपुर: अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर छत्तीसगढ़ में भी कई साल से इंतजार होता आ रहा है. 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमिपूजन होने जा रहा है. भगवान राम के ननिहाल माने जाने वाले छत्तीसगढ़ में भी भगवान श्री राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर खुशी का माहौल है. राम मंदिर निर्माण के लिए हुए आंदोलन में छत्तीसगढ़ के लोगों ने भी सक्रिय भूमिका निभाई है. अब अयोध्या में मंदिर का शिलान्यास होने जा रहा है, इसे लेकर प्रदेश में खुशी की लहर है.

राम मंदिर भूमिपूजन को लेकर छत्तीसगढ़ में उत्साह

कोरोना संक्रमण, लॉकडॉउन और सोशल डिस्टेंसिंग के चलते छत्तीसगढ़ से रामभक्त अयोध्या नहीं जा पा रहे हैं. इसे लेकर इन लोगों में मलाल जरूर है. विश्व हिन्दू परिषद ने इस अवसर पर घर-घर में दीप जलाने का आव्हान किया है. विश्व हिंदू परिषद के प्रांत सह मंत्री घनश्याम चौधरी ने कहा है कि भगवान श्री राम मंदिर के लिए छत्तीसगढ़ से भी लोगों ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई है.

अयोध्या में कारसेवा करने के लिए भी प्रदेश से बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी हिस्सेदारी की थी. यह मंदिर का निर्माण हजारों-लाखों लोगों की त्याग-तपस्या और बलिदान का ही परिणाम है. कोरोना वायरस के कारण लोग वहां नहीं जा पा रहे हैं इस वजह से अब लोग अपने घरों में ही कम से कम पांच दीप जलाकर इस उत्सव को मनाएं.

पढ़ें-राम मंदिर भूमिपूजन की तैयारियां पूरी, 32 सेकेंड में आधारशिला रखेंगे प्रधानमंत्री

दिवाली से भी बड़ा त्योहार

उन्होंने कहा कि राम भगवान 14 साल के वनवास से जब अपने राज्य लौटे थे तो पूरे देश में दिवाली मनाई जाती है. अब तो भगवान 400 साल बाद मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं, यह तो दिवाली से भी बड़ा त्यौहार है. लोग अपने घरों में ही भगवान श्रीराम की पूजा आरती करें और मुख्य द्वार से लेकर बालकनी में दीप जलाकर इस शुभ अवसर का स्वागत करें.

Last Updated : Aug 3, 2020, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details