छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

विकास उपाध्याय ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखा पत्र, परिवहन टैक्स में छूट की मांग

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र भेजकर टैक्स में छूट की मांग की है. नेशनल हाईवे के आधे-अधूरे निर्माण कार्यों पर भी आक्रोश व्यक्त करते हुए इसे जल्द पूरा कराने के लिए नितिन गड़करी का पत्र के जरिए ध्यान खीचा है.

By

Published : Sep 4, 2020, 10:15 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 10:38 PM IST

Parliamentary Secretary Vikas Upadhyay
संसदीय सचिव विकास उपाध्याय

रायपुर: संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने रायपुर और दुर्ग जिला को जोड़ती हाईवे पर स्थित कुम्हारी टोल नाका में दोनों जिलों के वाहनों से टैक्स वसूली को नियम विरूद्ध बताते हुए महाराष्ट्र सरकार का उदाहरण दिया है. उन्होंने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र भेजकर टैक्स में छूट की मांग की है. मांग पूरी ना होने पर नेशनल हाईवे को जाम कर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी है. उन्होंने नेशनल हाईवे के आधे-अधूरे निर्माण कार्यों पर भी आक्रोश व्यक्त करते हुए इसे जल्द पूरा कराने के लिए नितिन गडकरी का पत्र के जरिए ध्यान खीचा है.

विकास उपाध्याय ने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखा पत्र

संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने शुक्रवार को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को 2 पेज का विस्तृत विवरण के साथ पत्र लिखकर रायपुर जिले से लगे 3 जिलों के नेशनल हाईवे पर निर्माणाधीन सड़कों और बायपास रोड की दुर्दशा का विस्तृत विवरण दिया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय रोड निर्माण के टेंडरों में फर्जी कंपनियों को कार्य आबंटित करने की वजह से सरकार का पैसा बर्बाद तो हो ही रहा है, साथ ही आम जनता को वर्षों तक इस वजह से परेशानी उठानी पड़ रही है.

इन सड़कों के निर्माण कार्य अधूरे

विकास उपाध्याय ने कहा कि रायपुर से धमतरी जिले को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे जिसका टेंडर 2017 में हुआ था, उक्त ठेकेदार भी 1 साल के अंदर कार्य न कर पाने की वजह से ब्लैक लिस्टेड हो गया. जबकि 2019 तक इस निर्माण कार्य को पूर्ण करना था. कमोवेश यही स्थिति रायपुर से बिलासपुर को जोड़ने वाली नेशनल हाईवे में आम जनता वर्षों से झेल रही है. आए दिन लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं. यहां भी लगभग 48 किलोमीटर का रोड अधर में लटका है. जिसमें 15 किलोमीटर बायपास रोड बनना भी शामिल है. बावजूद केंद्रीय परिवहन मंत्रालय उचित कार्रवाई नहीं कर रहा है, न ही इस कार्य को पूर्ण करने के लिए तत्परता दिखा रहा है.

टोल पर बवाल
विकास उपाध्याय ने कहा कुम्हारी टोल नाका को पिछले दिनों नेशनल हाईवे ने अपने अधीन ले लिया है. मनमाने तरीके से रायपुर और दुर्ग जिले के सभी वाहन जो निजी और काॅमर्शियल श्रेणी में आते हैं. निर्धारित टैक्स से भी ज्यादा की वसूली की जा रही है. जबकि रायपुर और दुर्ग जिले की सीमा क्रमशः जुड़ी हुई है. उन्होंने उदाहरण दिया कि महाराष्ट्र सरकार ने यह प्रावधान किया है कि ऐसी स्थितियों में सीमा से लगे एक-दूसरे जिलों के वाहनों से टैक्स वसूली नहीं की जाती. उन्होंने कहा है कि केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय इस दिशा में रायपुर और दुर्ग जिला के लोगों को यह छूट नहीं देती है, तो वे नेशनल हाईवे पर जाम कर उग्र आंदोलन करेंगे.

ओवर ब्रिज पर ध्यान देने की अपील

विकास ने राजधानी रायपुर के टाटीबंध रिंग रोड चौक में ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य में हो रही देरी को लेकर भी अपना आक्रोश व्यक्त किया है. इस बाबत अपने पत्र में केंद्रीय परिवहन मंत्री को लिखा है. इस ओवर ब्रिज को 2 वर्ष के अंतराल में पूर्ण करना था. लेकिन जिस गति से कार्य हो रहा है, इससे यही प्रतीत होता है कि इसे पूर्ण होने में 2 साल से भी ज्यादा का समय लगेगा.

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखा पत्र
परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को लिखा पत्र
Last Updated : Sep 4, 2020, 10:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details