छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIDEO: सुपेबेड़ा में हो रही मौतों पर मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताई चौंकाने वाली बातें

सुपेबेड़ा में बढ़ते किडनी के मरीजों की मौत पर हेल्थ मिनिस्टर टीएस सिंहदेव ने स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर ब्लड सैंपल इकट्ठा करने की बात कही है. इस मामले में सिंहदेव ने कई ऐसी बातें बताई हैं, जो हैरान करने वाली हैं.

By

Published : Oct 19, 2019, 10:12 AM IST

Updated : Oct 19, 2019, 11:01 AM IST

70 से ज्यादा लोगों की जा चुकी है जान

रायपुर:सुपेबेड़ा में लगातार हो रही किडनी के मरीजों की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने कहा कि मलेरिया, डेंगू आपको आज हो सकता है लेकिन किडनी की बीमारी पुरानी होती है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये आपको सुनने या कहने में शायद असंवेदनशील लगे लेकिन जो मौत हो रही हैं वो उन लोगों की है जिनको यह बीमारी लंबे समय से है.

मंत्री टीएस सिंहदेव

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो सिम्टम्स सामने आ रहे हैं मौत के उनमें यह बात साफ होती है कि वे इस बीमारी से लंबे समय से ग्रसित रहे हैं. हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि अभी जो मौत हुई है उनका लेवल मान्य दर से दस गुना ज्यादा था. मंत्री ने कहा कि लेवल ज्यादा होने पर आप उसे रोक नहीं सकते, उपचार नहीं कर सकते.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने अब पूरी तैयारी कर ली है. स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां जांच शिविर लगा रही है. लोगों का ब्लड सैंपल इकट्ठा किया जाएगा और जो इलाज जरूरी होगा दिया जाएगा.

'लोग पोस्टमार्टम नहीं करने देते'
स्वास्थ मंत्री टी एस सिंह देव ने बताया कि सुपेबेड़ा में एक सबसे बड़ी परेशानी यह है कि वहां के लोग पोस्टमार्टम नहीं करने देते, जिससे कि मृत्यु हुए व्यक्ति की जान किस कारण गई इसका सही तरीके से खुलासा नहीं हो पाता. मंत्री ने कहा कि पोस्टमार्टम करने दें तो कई और बातें भी सामने आएंगी लेकिन वहां के ग्रामीण ऐसा नहीं करने देते.

पढ़े:राज्यपाल अनुसुइया उइके सुपेबेड़ा में किडनी पीड़ितों से करेंगी मुलाकात

70 से ज्यादा लोगों की जा चुकी है जान
आपको बता दें कि सुपेबेड़ा में लंबे समय से पानी को लेकर परेशानी चल रही है पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने के कारण वहां रह रहे बच्चों से लेकर बूढ़े तक को किडनी की समस्या है. अब तक 70 से अधिक लोगों की जान इस बीमारी के कारण जा चुकी है.

Last Updated : Oct 19, 2019, 11:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details