छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बड़ा आंदोलन: NMDC का घेराव करने पहुंचे करीब 50 हजार आदिवासी

दंतेवाड़ा के किरंदुल में आज आदिवासी समाज का बड़ा आंदोलन होने जा रहा है. इसमें करीब 50 हजार आदिवासी NMDC का घेराव करेंगे.

By

Published : Jun 7, 2019, 7:55 AM IST

Updated : Jun 7, 2019, 11:48 AM IST

कान्सेप्ट इमेज

जगदलपुर:दंतेवाड़ा के किरंदुल में आदिवासी समाज आज बड़े आंदोलन के मूड में हैं. नंदराज पर्वत में होने वाले खनन का विरोध करते हुए आंदोलन का आह्वान किया गया है. आज ये लोग NMDC का घेराव करेंगे.

आदिवासी समाज का बड़ा आंदोलन आज

आस-पास के पचास किमी दूर से ग्रामीणों ने राशन पानी लेकर बैलाडीला के लिए कूच किया है. फिलहाल बेंगापाल में ग्रामीणों का जमावड़ा लगा है.

अजीत जोगी हो सकते हैं शामिल

गौरतलब है कि नंदराज पर्वत जिसे आदिवासी देवता मानते हैं इस पर खुदाई के लिए अडानी ग्रुप को लीज पर दिया गया है. इस खनन ब्लॉक को डिपॉजिट- 13 के नाम से जाना जाता है. इसके निजीकरण का श्रमिक संगठन भी विरोध कर रहे हैं. ये संगठन भी आज आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. इस आंदोलन में अजीत जोगी भी शामिल हो सकते हैं.

पुलिस ने कार्रवाई की चेतावनी दी

दंतेवाड़ा के चार ब्लॉक व पड़ोसी जिले सुकमा से भी ग्रामीण पहुंचे हैं. बिना अनुमति प्रदर्शन करने पर पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है. दरभा डिवीजन के नक्सलियों ने पर्चा फेंक कर प्रदर्शन को समर्थन देने का आह्वान किया है. सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर सुरक्षबलों को तैनात किया गया है. पुलिस का मानना है कि नक्सलियों के बहकावे में आकर ग्रामीण विरोध कर रहे हैं.

Last Updated : Jun 7, 2019, 11:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details