छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

गर्मियों में बिजली गुल होने की समस्या से मिलेगी राहत, बदले जाएंगे 5 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर

प्रदेश के 5 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे. इसके लिए अभी एक सूची तैयार की जा रही है जो एक महीने के अंदर तैयार हो जाएगी.

By

Published : May 16, 2019, 10:19 AM IST

Updated : May 16, 2019, 11:56 AM IST

विद्युत विभाग, रायपुर

रायपुर: प्रदेश के कई जिलों में ब्लैक आउट होने के बाद पॉवर कंपनी ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के सभी पुराने ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे. प्रदेश के 5 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे. इसके लिए अभी एक सूची तैयार की जा रही है जो एक महीने के अंदर तैयार हो जाएगी. 62 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट के अगले महीने से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

बदले जाएंगे 5 हजार से ज्यादा ट्रांसफार्मर

प्रदेश में बड़ी संख्या में पुराने ट्रांस्फार्मर मौजूद
सामान्य तौर पर किसी भी ट्रांसफार्मर की उम्र 20 से 25 साल तक की होती है. लेकिन प्रदेश में बड़ी संख्या में ट्रांसफार्मर साल 2000 से भी पहले के हैं. पुराने ट्रांसफार्मर में आयलिंग के साथ-साथ उनकी क्षमता पर भी ध्यान देना पड़ता है. जहां एक ओर पुराने ट्रांसफार्मर में ओवर लोड का भी ध्यान रखना पड़ता है. भिलाई में हुए ट्रांसफार्मर ब्लास्ट से जब पूरे प्रदेश में ब्लैक आउट हुआ तब कहीं जाकर पावर कंपनी जागी है.

पहले होगी जांच
इस प्रोजेक्ट के चलते प्रदेश के ट्रांसफार्मरों की पहले जांच की जाएगी. उसके बाद ही इन्हें बदलने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. प्रदेश में इन दिनों बिजली व्यवस्था की हालत काफी पतली हो गई है. गर्मियों के मौसम में लगातार पावर कटिंग की शिकायतें सामने आ रही हैं.

Last Updated : May 16, 2019, 11:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details