छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण शुरू, 16.71 लाख मानक बोरा संग्रहण का लक्ष्य

By

Published : Apr 26, 2021, 7:29 PM IST

छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम शुरू हो गया है. राज्य में इस साल 16 लाख से ज्यादा बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का टारगेट रखा गया है. जिसके लिए सारी तैयारियां हो गई है.

tendu leaf collection started in chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण शुरू

रायपुर: छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम शुरू हो गया है. राज्य में चालू वर्ष के दौरान 16 लाख 71 हजार मानक बोरा तेंदूपत्ता के संग्रहण का लक्ष्य है. राज्य में तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य के सुचारू संचालन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है.

तेंदूपत्ता

13 लाख संग्राहकों को मिलेगा फायदा

छत्तीसगढ़ में साल 2021 में तेंदूपत्ता संग्रहण दर 4 हजार रुपये प्रति मानक बोरा निर्धारित की गई है. राज्य में तेंदूपत्ता संग्रहण के काम से करीब 13 लाख आदिवासी-वनवासी संग्राहक परिवारों को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा. मई और जून में दो महीने के भीतर संग्राहकों को 668 करोड़ रुपये संग्रहण पारिश्रमिक दिया जाएगा.

तेंदूपत्ता तोड़ते संग्राहक

काम जारी रखने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हाल ही में जिलेवार कोरोना संक्रमण की स्थिति के संबंध में ली गई समीक्षा के दौरान, राज्य में लघु वनोपजों के संग्रहण के काम को जारी रखने को कहा था. ताकि जरुरतमंदों को रोजगार के लिए भटकना न पड़े. इनमें लघु वनोपजों के संग्रहण के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन और जरूरी सावधानियां का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. इस संबंध में वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने वन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल प्रमुख राकेश चतुर्वेदी को सभी वन मंडलों में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

कोरिया: वनांचल में महुआ बना आजीविका का साधन

31 जिला यूनियन में शुरू होगा काम

छत्तीसगढ़ लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक संजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में राज्य के दंतेवाड़ा और सुकमा वन मंडल (जिला यूनियन) में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम जारी है. जो मई के पहले हफ्ते तक सभी 31 जिला यूनियनों में शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को उनका भुगतान उनके बैंक खाते में ऑनलाइन किया जाएगा.

बचे हुए तेंदूपत्ते का किया जाएगा संग्रहण

संजय शुक्ला ने बताया कि इस साल राज्य के 31 जिला यूनियनों में 954 लाटों की अधिसूचित मात्रा 16.717 लाख मानक बोरा अनुमानित है. जिसमें से 775 लाटों की मात्रा 13.481 लाख मानक बोरा का अग्रिम विक्रय, औसत दर 6 हजार 609 रुपये प्रति मानक बोरा की दर से राशि 890.97 करोड़ रुपये में किया गया है. जो संग्रहण वर्ष 2020 के मुकाबले 22 प्रतिशत ज्यादा है. साथ ही 56 प्रतिशत ज्यादा बेचा गया है. बचे 179 लाट की मात्रा 3.236 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता का विभागीय संग्रहण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details