छत्तीसगढ़

chhattisgarh

9वीं और 11वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन

By

Published : Jan 8, 2021, 11:07 AM IST

स्कूल शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि इस साल 9वीं और 11वीं में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा. बच्चों को परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

Students of 9th and 11th will not get general promotion in chhattisgarh
माध्यमिक शिक्षा मंडल छत्तीसगढ़

रायपुर : कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के स्कूल अभी तक नहीं खोले गए हैं. परिजनों को यह उम्मीद थी कि पिछले साल की तर्ज पर इस साल भी बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया जाएगा, लेकिन अब स्कूल शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि भले ही शिक्षण सत्र में एक भी दिन ना तो स्कूल खुले और ना ही कक्षाएं लगाई गईं, बावजूद इसके इस साल 9वीं और 11वीं में जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा. बच्चों को परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा. हालांकि परीक्षा का फॉर्मूला अभी तक तय नहीं किया गया है.

पढ़ें-छत्तीसगढ़ के शासकीय कर्मचारियों को जनवरी में किया जाएगा एरियर्स का भुगतान

शिक्षा विभाग की मानें तो भले ही स्कूल में कक्षाएं नहीं ली गई हों, लेकिन ऑनलाइन क्लास के माध्यम से लगातार बच्चों को पढ़ाया जाता रहा है. इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के अलावा 9वीं और 11वीं की कक्षाएं ली थीं, तो कहीं न कहीं पढ़ाई लगातार हो रही थी. बच्चों को असाइनमेंट भी लगातार दिए जा रहे थे और इस तरीके से इस बार परीक्षाएं भी की जानी हैं. हालांकि परीक्षाएं कैसे होंगी, क्या नियम कायदे होंगे, इस पर फैसला होना अभी बचा है.

पिछले सत्र में दिया गया था जनरल प्रमोशन

पिछले साल 9वीं और 11वीं के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पेपर तैयार किए थे और इसके अनुसार परीक्षा की तैयारी भी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण मार्च में स्कूल बंद हुए. कुछ दिनों बाद इस कक्षा के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया. संक्रमण के मामले में भले ही कमी देखने को मिली हो, लेकिन संक्रमण पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ है. यह देखते हुए ये उम्मीद की जा रही थी कि बच्चों को जनरल प्रमोशन दे दिया जाएगा, लेकिन अब शिक्षा विभाग ने साफ कर दिया है कि 9वीं और 11वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details