छत्तीसगढ़

chhattisgarh

हथकरघा संघ के सचिव पर कमीशनखोरी का आरोप, समूह की महिलाओं ने किया प्रदर्शन

By

Published : Oct 3, 2020, 5:13 PM IST

Updated : Oct 3, 2020, 5:19 PM IST

रायपुर में बुनकर और स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने हथकरघा संघ के सचिव को हटाने के लिए बीते तीन साल से मांग कर रहे हैं, लेकिन सचिव 3 साल से पद पर जमे हैं. समूह की महिलाओं का आरोप है कि सचिव काम के बदले कमीशन की मांग कर रहे हैं. सचिव के खिलाफ महिलाओं ने कई बार प्रदर्शन भी किया है.

महिला स्व सहायता समूह
महिला स्व सहायता समूह

रायपुर:छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर शनिवार को हथकरघा महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने धरना-प्रदर्शन किया. समूह की महिलाएं संघ के सचिव बीपी मनहर को हटाने की मांग कर रहे हैं.

स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने किया प्रदर्शन

समूह की महिलाओं का आरोप है कि हथकरघा संघ के सचिव कमीशन के चक्कर में दूसरे लोगों को यूनिफॉर्म सिलाई का काम देते हैं. इसके अलावा सचिव पर प्रताड़ना का भी महिलाओं ने आरोप लगाया है.

पढ़ें :एसपी समेत कई निलंबित, पुलिस व वादी-प्रतिवादियों का होगा नार्को टेस्ट

हथकरघा महिला स्व-सहायता समूह की करीब 800 महिलाओं ने सचिव बीपी मनहर को हटाने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन किया है. प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना है कि उन्होंने इससे पहले भी आरोपी सचिव को हटाने के लिए मुख्यमंत्री से शिकायत कर चुकी हैं, लेकिन अबतक हथकरघा संघ के सचिव को नहीं हटाया गया है. बीपी मनहर बीते 3 साल से हथकरघा संघ के सचिव पद पर बने हुए हैं. बुनकर और स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने सचिव को हटाए जाने की मांग को लेकर 20 सितंबर को भी राजधानी में प्रदर्शन किया था, बावजूद इसके अबतक हथकरघा संघ के सचिव को हटाने के लिए किसी तरह की कोई पहल नहीं की गई है.

हर सेट पर 4 रुपये कमीशन

इन महिलाओं का यह भी कहना है कि हथकरघा संघ के सचिव कमीशन के चक्कर में दूसरों को यूनिफॉर्म सिलाई का काम देते हैं. आरोप है कि जो लोग कमीशन देते हैं उन्हें 1 साल में लगभग 40 हजार सेट यूनिफॉर्म सिलाई का काम दिया जाता है, लेकिन जो किसी तरह की कोई राशि या कमीशन नहीं देते हैं, उन्हें हथकरघा संघ के सचिव 1 साल में 5 हजार यूनिफॉर्म सेट की सिलाई का काम ही देते हैं. महिलाओं का आरोप है कि प्रति सेट यूनिफॉर्म सिलाई का 4 रुपये कमीशन हथकरघा संघ के सचिव लेते हैं.

Last Updated : Oct 3, 2020, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details