छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में कैसी रही व्यवस्था ?

By

Published : Mar 1, 2021, 4:59 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण शुरुआत हो गई है.टीकाकरण के दूसरे चरण में आम लोगों को टीका लगाया जा रहा है. वैक्सीन को लेकर पहले दिन लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला.

second-phase-of-corona-vaccination-started-in-chhattisgarh
टीकाकरण के दूसरे चरण में कैसी रही व्यवस्था ?

रायपुर:छत्तीसगढ़ में सोमवार से कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. इस चरण में 60 से ज्यादा बुजुर्गों और 45 से अधिक के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगाया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया है कि दूसरे फेस में करीब 30 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगना है.

पीएम मोदी ने भारत बायोटेक की बनाई 'कोवैक्सीन' का लगवाया टीका

टीएस सिंहदेव ने बताया कि टीका लगवाने आने वाले लोगों को वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड लेकर आना होगा. 1 जनवरी 2022 को जिनकी आयु 45- 60 पूरी हो जाएगी, वह टीका लगवा सकते हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में टीकाकरण जारी है.

अधूरे सिलेबस के बीच बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे स्टूडेंट्स

छत्तीसगढ़ में 101 टीकाकरण सेंटर

छत्तीसगढ़ में 101 टीकाकरण सेंटर में टीका लगाया जा रहा है. टीकाकरण के लिए 60 वैक्सीनेशन सेंटर सरकारी हैं. 41 टीकाकरण सेंटर प्राइवेट हैं. जहां टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है.

कटघोरा: पहले चरण में 2800 लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन का टीका, 99 फीसदी का रिकॉर्ड

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को भी चिन्हांकित किया गया है, जिन्हें पहले से गंभीर बीमारी है. उन्हें कोविड-19 से ज्यादा खतरा है, वह भी टीका लगवा सकेंगे. रायपुर में फिलहाल 8 वैक्सीनेशन सेंटर है. सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन निशुल्क लगवाई जा रही है. वहीं प्राइवेट अस्पतालों में 250 चार्ज लिए जाएंगे.

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों को भी शामिल करे सरकार : एएचसीपी

राजधानी में 6 टीकाकरण सेंटर्स
रायपुर में 8 टीकाकरण सेंटर में 3 सरकारी और 5 प्राइवेट.

प्राइवेट कॉलेज

  • आरोग्य हॉस्पिटल
  • छत्तीसगढ़ हॉस्पिटल मेडिकल रिसर्च सेंटर
  • श्री दानी केयर मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल
  • श्री कृष्णा हॉस्पिटल
  • विद्या हॉस्पिटल एंड किडनी सेंटर


सरकारी अस्पताल

  • रायपुर आयुर्वैदिक कॉलेज
  • रायपुर जिला अस्पताल

ETV भारत की टी ने रायपुर जिला अस्पताल जाकर पहले दिन बुजुर्गों को लगने वाले टीके का सर्वे किया. जिला अस्पताल में फिलहाल अव्यवस्था का आलम देखने को मिला. बुजुर्गों को टीका तो लग रहा है, लेकिन जिला अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती दिखाई दे रही है. नर्स टीका लगाते समय बुजुर्गों को इंस्ट्रक्शन भी दे रही हैं.

बुजुर्गों ने ऐसे भरा फॉर्म

बुजुर्गों ने बताया कि किसी ने ऑफलाइन तो किसी ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए बुजुर्ग सुबह अस्पताल पहुंचे. फॉर्म में नाम, पता और पहचान भरकर टीकाकरण का इंतजार किए. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले बुजुर्ग हॉस्पिटल पहुंचे. टीका लगने के बाद बुजुर्गों को दूसरों में बैठाया जा रहा है. बुजुर्गों ने बताया कि उन्हें टीका लग गया है. वह खुश हैं, सेहत भी अच्छी है. किसी तरह कोई घबराहट नहीं हो रही है.

टीका लगवाने जाने लिए ये दस्तावेज जरूरी

  • आधार कार्ड
  • फोटो आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • एनपीआर कार्ड
  • पेंशन दस्तावेज फोटो सहित

लाभार्थियों के पंजीकरण हेतु तीन प्रक्रियाएं हैं

पंजीकरण: 1 मार्च से कोविड-19 टीकाकरण के लिए आरोग्य सेतु एप के माध्यम से पंजीयन करा सकते हैं. पोर्टल और एप्लीकेशन में सरकारी, निजी अस्पताल कोविड-19 सेंटर दिखेंगे. टीकाकरण के लिए लाभार्थी अपनी सुविधा अनुसार कोविड-19 सेंटर, दिनांक, समय का चयन कर सकेंगे.

सत्र स्थान पर पंजीकरण: कोविड-19 टीकाकरण स्थान पर जाकर वॉक इन रजिस्ट्रेशन कर टीका लगवा सकते हैं.

फैसिलिटेट कोहार्ट पंजीकरण: लाभार्थी मितानिन, ANM, नगरीय निकाय, पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधि और महिला स्व सहायता समूह के लोग मोबिलाइज करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details