छत्तीसगढ़

chhattisgarh

SAWAN 2019: आज सावन का दूसरा सोमवार, ऐसे करें शिव को प्रसन्न

By

Published : Jul 29, 2019, 9:58 AM IST

Updated : Jul 29, 2019, 7:35 PM IST

आज सावन का दूसरा सोमवार है. कहते हैं कि सावन में सोमवार को व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा से लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है और सुहागनों को अमर सुहाग प्राप्त होताा है.

डिजाइन इमेज

रायपुरः 29 जुलाई यानी आज सावन का दूसरा सोमवार है. 17 जुलाई से इस साल सावन महीने की शुरुआत हुई थी. सावन में भगवान के पूजन और सोमवार के व्रत का विशेष महत्व है. कहते हैं कि सावन में सोमवार को व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा से लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है और सुहागनों को अमर सुहाग प्राप्त होताा है.

सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव को बेलपत्र, धतूरा, भांग, सफेद फूल, दूध, सफेद चंदन, अक्षत् आदि अर्पित करने का विधान है. इस दिन बेलपत्र पर सफेद चंदन से राम-राम लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से भी भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

व्रत एवं पूजा विधि

  • सोमवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर दैनिक क्रियाओं से निवृत्त होकर स्वच्छ जल से स्नान करें.
  • स्वच्छ वस्त्र धारण करके पूजा घर या मंदिर जाएं, वहां भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर या फिर शिवलिंग हो तो सर्वोत्तम होगा, उसे स्वच्छ जल से धोकर साफ कर लें. फिर तांबे के लोटे या अन्य पात्र में जल भरकर उसमें गंगा जल मिला लें.
  • भगवान शिव का जलाभिषेक करें और उनको सफेद फूल, अक्षत्, भांग, धतूरा, सफेद चंदन, धूप आदि अर्पित करें. प्रसाद में फल और मिठाई चढाएं.
  • भूलकर भी भगवान शिव को तुलसी का पत्र, हल्दी और केतकी का फूल कदापि न अर्पित करें.

इस मंत्र का करें जाप
भगवान शिव के मंत्र ओम नम: शिवाय का जाप करें. शिव चालीसा का पाठ करें. इसके उपरान्त भगवान भोलेनाथ की आरती करें. दिनभर में फलहार करें और शाम को पूजा घर में शिव पुराण का पाठ करें.

Last Updated : Jul 29, 2019, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details