छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरोना का असर: इस साल सिर्फ 4 फीट तक ही मूर्ति बेच पाएंगे मूर्तिकार

गणेश महोत्सव के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मूर्तिकारों को मूर्ति बेचने की अनुमति मिल गई है. लेकिन मूर्तिकार सिर्फ 4 फीट तक की ही मूर्ति बेच पाएंगे.

By

Published : Jul 20, 2020, 6:37 PM IST

Permission to sell sculptures
मूर्ति बेचने की मिली अनुमति

रायपुर:छत्तीसगढ़ के मूर्तिकारों को भगवान गणेश जी की मूर्ति बेचने की अनुमति मिल गई है. सीएम भूपेश बघेल ने इसकी अनुमति दी है. हालांकि मूर्तिकार सिर्फ 4 फीट तक ही मूर्ति बेच पाएंगे.

मूर्ति बेचने की मिली अनुमति

गोधन न्याय योजना के शुभारंभ के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री निवास में आए एक किसान कृष्ण कुमार चक्रधारी ने भगवान गणेश की मूर्ति मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेंट की और उन्होंने सीएम बघेल को बताया कि उनका परिवार गणेश भगवान की मूर्ति बनाकर बेचता है. उन्होंने गणेश उत्सव के लिए 36 मूर्तियां बनाई है और कोरोना वायरस के कारण मूर्तियां बेचने को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई है.

4 फीट तक की मूर्तियों को बेचने की मिली अनुमति

चक्रधारी ने सीएम बघेल से निवेदन किया कि गणेश उत्सव के लिए भगवान की मूर्तियां बेचने की अनुमति दी जाए. जिसके बाद मुख्यमंत्री बघेल ने उसे बताया कि चार फीट तक की मूर्तियां बेचने की अनुमति दी गई है.

अन्य साल की तुलना इस बार मूर्तिकारों को हो सकता है भारी नुकसान

बता दें, कोरोना संकट का असर सभी मूर्तिकारों पर हुआ है और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ है. माना जा रहा है कि अन्य वर्षों की तुलना में इस बार बहुत कम संख्या में मूर्तियों की ब्रिकी होगी. जिसका उन्हें सीधा नुकसान होगा. वहीं दूसरी ओर प्रदेश के कई जिलों में गणेश मूर्ति स्थापित करने के लिए प्रशासन से अनुमति लेने का आदेश जारी किया गया है.

5400 के पार हुई प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है. प्रदेश में अब तक 5 हजार 400 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. यही वजह है कि इस साल गणेश स्थापना को लेकर सख्ती बरती जा रही है और गणेश स्थापना के लिए प्रशासन से अनुमति लेने की बात कही जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details