छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Dec 5, 2019, 5:29 PM IST

Updated : Dec 5, 2019, 7:31 PM IST

ETV Bharat / state

रायपुर: बिजली बचाने के लिए रेलवे की पहल, सौर ऊर्जा से होगा काम

रायपुर रेलवे स्टेशन पर अब सौर ऊर्जा से पंखा और कूलर चलाया जा रहा है. इससे बिजली की बचत होगी और खर्च भी बचेगा.

Solar Panel in Railways in raipur
सोलर पैनल रायपुर रेलवे

रायपुर: सौर ऊर्जा के लिए उपयोग किए जाने वाले सोलर पैनल राजधानी के रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की छतों पर लगा दिए गए हैं. अब सूर्य की ऊर्जा से बिजली बनाकर पंखा और कूलर चलाया जाएगा. बल्ब के अलावा गीजर और हीटर भी सौर ऊर्जा से ही चलाया जाएगा.

लगाए गए सोलर पैनल

अभी तक मंडल में 535 डब्ल्यूपी प्लांट स्थापित किए जा चुके हैं. आगे डीजल लोको शेड में भी बिजली खपत कम करने के लिए सौर ऊर्जा पर रेलवे ने फोकस करना शुरू कर दिया है.

प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुआत कर दी गई है. रायपुर सहित अन्य रेलवे स्टेशनों में बिजली की खपत कम करने के प्रयास में करीब 20,000 एलइडी ट्यूब लाइट और बल्ब लगाए जा चुके हैं. मंडल कार्यालय ने बिजली बचाने के लिए ऐसे विद्युत उपकरणों की खरीदी शुरू कर दी है, जो सोलर पैनल से चल सकेंगे.

पढ़ें : रायपुर : कांग्रेस ने की प्रत्याशियों की घोषणा, देखें लिस्ट

यहां भी जल्द होगी शुरूआत
रायपुर मंडल के भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर और नागपुर मंडल के 399 रेलवे स्टेशन पर सौर ऊर्जा से संचालित उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा. इनमें से अधिकांश रेलवे स्टेशनों में सौर ऊर्जा पैनल लगाने की कवायद तेज हो गई है. सोलर पैनल से विद्युत उपकरण सिर्फ रायपुर मंडल में साल में करोड़ों रुपए की बिजली की बचत करेगी.

रायपुर रेलवे की तैयारी
पब्लिक पार्टनरशिप प्रोजेक्ट के तहत लगाए जा रहे हैं. सभी प्लांट बिजली कंपनी के ग्रुप से जोड़े जा रहे हैं. स्टेशन और कार्यालय की छतों पर सौर ऊर्जा के प्लांट 65 केडब्ल्यूपी सोलर प्लांट, रायपुर के रेलवे स्टेशन 40 केडब्ल्यूपी और 25 केडब्ल्यूपी सोलर प्लांट डीआरएम कार्यालय में स्थापित किए गए हैं.

डीजल लोको शेड में भी ऑन ग्रिड रूफटॉप सौर संयंत्र की यूनिट शुरू कर दी गई है. 470 केडब्ल्यूपी प्लांट लोको शेड भिलाई में रायपुर मंडल चिकित्सालय में 25 केडब्ल्यू की सौर प्लांट अधिकारी क्लब और शिवनाथ विहार में प्लांट का निर्माण पूरा हो गया है.

प्रमुख लोड का ऊर्जा प्लांट रायपुर मंडल में लगेगा प्रमुख लोड सेंटर की ऊर्जा का प्रतिकार करने के लिए 3.8 मेगा kwp सोलर प्लांट रायपुर मंडल में लगना प्रस्तावित है. इससे वार्षिक बचत 55.48 लाख यूनिट होगी. इसके अलावा अतिरिक्त 50 मेगा केडब्ल्यूपी सोलर प्लांट पीपीए मोड पर आरइएमसीएल द्वारा भिलाई चरोदा में लगाने के लिए स्वीकृत है.

सोलर पैनल लगने से वर्ष में 7.3 करोड़ यूनिट और 37.37 करोड़ रुपये की बचत होगी. प्रबंधन कंपनी आरईएमसीएल लिमिटेड ने पीपी मोड पर 470 केडब्ल्यूपी प्लांट का अनुबंध मैसर्स एज योर पावर से किया है. इसकी दर 3.75 रुपये प्रति यूनिट है. फिलहार रेलवे सीएसपीडीसीएल से औसत 8.87 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली की खरीदी कर रहा है.

Last Updated : Dec 5, 2019, 7:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details